बैंक घोटाला: संसदीय समीति ने RBI गवर्नर उर्जित पटेल को किया तलब

बैंक घोटाला

आरयू वेब टीम। 

पिछले कुछ महीनों में उजागर हुए कई बैंक घोटालों संसद की स्थायी समिति ने सवालों का जवाब देने के लिए रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल को 17 मई को तलब किया है।

आज कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एम वीरप्पा मोइली की अध्यक्षता वाली इस समिति की बैठक में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह इस समिति के सदस्य के रूप में बैठक में शामिल हुए।

यह भी पढ़ें- PNB घोटाला: नीरव मोदी ने पत्र लिखकर कहा, बैंक ने खुलासा कर बकाया वसूलने के रास्‍ते किए बंद

बैठक में वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार से बैंकिंग क्षेत्र संबंधित कई सवाल पूछे गए। साथ ही मिली जानकारी के अनुसार 17 मई को उर्जित पटेल से बैंक घोटालों और बैंकिंग क्षेत्र के नियमन के संबंध में जवाब मांगा जाएगा।

मालूम हो कि हाल ही में रिजर्व बैंक के गवर्नर ने कहा था कि सरकारी बैंकों से निपटने के लिए उसके पास पर्याप्त शक्तियां नहीं हैं। सूत्रों के मुताबिक समिति यह जानना चाहेगी कि आखिर पटेल को किस तरह की शक्तियां चाहिए। समिति का मानना है कि बैंकों का नियमन एक अहम जिम्मेदारी है और इसीलिए गवर्नर को तलब किया गया है।

यह भी पढ़ें- PNB घोटाला: ED ने पटना में नीरव ग्रुप की फ्रेंचाइजी कंपनी गीताजंलि ज्वेलर्स पर छापेमारी कर करोड़ों के हीरे किए बरामद

वहीं समिति की बैठक में आईसीआईसीआई और पीएनबी सहित सभी सरकारी और निजी बैंकों में हुए घोटालों पर चर्चा की गई। वित्त मंत्रालय के अधिकारियों ने समिति में शामिल सांसदों के सवालों के आंशिक जवाब दिए। साथ ही तीन हफ्ते में सभी सवालों के जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया है।

यह भी पढ़ें- कई राज्‍यों में कैंश की किल्लत, खाली पड़ें हैं एटीएम, केंद्र बोला जल्‍द दूर होगी समस्‍या  

LEAVE A REPLY