चाहते हैं चश्‍में की कैद से आजादी तो जरुर ट्राई करें यह योगासन

चश्‍में

आरयू वेब डेस्‍क।

अगर आप भी डेस्‍क जॉब करते हैं और कंप्‍यूटर के बिना आपका कोई काम नहीं होता, जिसकी वजह से आपकी आंखें चश्‍में में कैद हो गई हैं। तो यह खबर आपके लिए ही है। अकसर लोग सोचते हैं कि जिनकों एक बार चश्‍मा लग जाता है तो वह उतर नहीं सकता।

कुछ लोग तो चश्‍में से छुटकारा पाने के लिए महंगी दवाओं और कांटेक्‍ट लेंस पर पैसा फूंकते हैं लेकिन उसका नतीजा भी संतोषजनक नहीं होता। वहीं दूसरी ओर ज्‍यादातर  लोग चश्‍में को अपनी जिंदगी का हिस्‍सा मान लेते हैं।। हम आपकों बताने जा रहें हैं कुछ ऐसे ही योगासन के बारे में जो आपकों चश्‍में के कैद से हमेश के लिए आजादी दिला सकते हैं।

शवासन

शवासन से आपकी आखों राहत तो मिलेगी ही साथ ही रोशनी भी बढ़ेगी। इसके साथ ही यह आसान मनोविकार, दिल की बीमारी, और कई भयानक बीमारियों से भी लड़ने सहायक है।

प्राणायाम

प्राणायाम पद्मासन और सिद्धासन की मुद्रा में बैठकर होता है। प्राणायाम दिमाग को स्थिर करता है, और आंखों की रोशनी बनी रहती है। इस आसन से शरीर और मन दोनों स्वस्थ रहते हैं।

सर्वांगासन

यह आसन करते समय आंखों को खुला रखें। सर्वांगासन से आपकी आंखों की रोशनी तेजी से बढ़ेगी। साथ ही इसको करने से आप क्रोध और चिड़चिड़ापन जैसी समस्‍याओं पर भी काबू पा सकते हैं। इसके अलावा बच्चों के दिमाग को तेजी से विकसित करता है। इस आसन को करने से थकान भी दूर होती है।

LEAVE A REPLY