ये हैं दुनिया की सबसे खतरनाक सड़कें, चलना तो दूर, इन्‍हें देखकर ही लोगों को आता है चक्‍कर

दुनिया की सबसे खतरनाक सड़कें

आरयू इंटरनेशनल डेस्‍क। 

सड़कों पर तो आप हर दिन ही चलते होंगे, लेकिन क्‍या आप ने कभी दुनिया की सबसे खतरनाक सड़कों के बारे में सोचा है। जी हां ऐसी सड़कें जिन पर चलना तो दूर लोगों को उन्‍हें देखते ही चक्‍कर आने लगता है। ऐसी सड़कें जो न सिर्फ दिलों की धड़कन बढ़ाती है, बल्कि ड्राइवर की सेकेंण्‍ड भर की चूक से ही कई लोगों के दिलों की धड़कनों को हमेशा-हमेशा के लिए रोक भी देती हैं। हालांकि मजबूत दिल वाले लोग सिर्फ रोमांच के लिए ही इन सड़कों पर यात्रा कर अपना शौक भी पूरा करते हैं। तो आइये आज जानते हैं, दुनिया की ऐसी ही कुछ खतरनाक सड़कों के बारें में-

कॉल डू चौसइ- (फ्रांस)

पहाड़ और जंगलों को काटकर बनाई गयी फ़्रांस की यह सड़क समुद्र तल से 1,533 मीटर की ऊंचाई पर है। यह सड़क बेहद ही संकरी है। यही कारण है कि यहां से एक बार में दो वाहन पास नहीं हो पाते हैं। इस सड़क पर चलने के लिए बहुत ही सावधानी बरतने की जरुरत होती है। यहां जरा सी चूक के बदले में लोगों को हजारों फिट नीचे गिरकर मौत के रूप में मिलती है। वहीं कमजोर दिल वाले चढ़ाई के वक्‍त खिड़की से नीचे देखने की भी हिम्‍मत नहीं जुटा पाते।

दुनिया की सबसे खतरनाक सड़कें

गुओलियांग टनल रोड- (चीन)

चीन के हुनान क्षेत्र के ताईहांग पहाड़ों के बीच बनाई गयी ये सड़क भी किसी अजूबे से कम नहीं है। पहाड़ों को काटकर स्‍थानीय लोगों के द्वारा बनवाई गयी यह सड़क 12 सौ मीटर लंबी और मात्र चार मीटर चौड़ी है। चौड़ाई अत्‍याधिक कम होने की वजह से यहां से बड़े वाहनों के अलावा छोटी कारों को भी पार कराना आसान नहीं होता। इस रास्‍तें को कुशल ड्राइवर ही तय कर पाते हैं। हालांकि कई बार उनसे भी धोखा होने के चलते वाहन पहाड़ों से टकराकर दुर्घटनाग्रस्‍त होते रहते है। यहां होने वाले सड़क हादसों में अब तक अनगिनत लोगों ने अपनी जान गंवाई है।

यह भी पढ़ें- अगर नहीं होना चाहते बीमार तो खाइयें, ये अनोखा फल

दुनिया की सबसे खतरनाक सड़कें

द डेथ रोड- (बोलिविया)

अपने नाम की तरह ही ये सड़क भी दुनिया की खतरनाक रास्‍तों में गिनी जाती है। हालांकि बोलिविया स्थित द डेथ रोड नाम से प्रचलित इस सड़क का असली नाम नॉर्थ युंगास रोड है, लेकिन लोगों को मौत देने वाले हादसों की संख्‍या काफी बड़ी होने के चलते लोग इसे द डेथ रोड के नाम से ही पुकारते हैं। इसकी लंबाई करीब 69 किलोमीटर है। हजारों फुट की ऊंचाई पर खतरनाक पहाड़ों और जंगलों को काटकर बनाई गई ये सड़क काफी संकरी और आड़ी-तिरछी है। इस पर चलने वाला अपना पूरा ध्‍यान स्‍टेयरिंग पर रखता है, अगर किसी चालक ने गलती से पल भर के लिए भी ऐसा नहीं किया तो वाहन सीधे खाई में जा गिरता है। जिसके बाद बस-कार या फिर दुर्घटनाग्रस्‍त होने वाले किसी भी वाहन में इंसान का जिंदा बच पाना लगभग नामुमकिन होता है। एक आंकड़ें के अनुसार इस सड़क पर सावधानी बरतने के बाद भी पल भर की चूक से ही हर साल करीब ढाई सौ से तीन सौ यात्री अपनी जान गंवा बैठते हैं।

दुनिया की सबसे खतरनाक सड़कें

लक्सर अलहुर्घदा रोड (एजिप्ट)

एजिप्ट की यह सड़क कई मायने में दुनिया के खतरनाक रास्‍तों की लिस्‍ट में शुमार है। दो टूरिस्ट स्थल ‘लक्सर’ और ‘हुर्घदा’ को जोड़ने वाली सड़क करीब तीन सौ मील लंबी है। पहाड़ों के दुर्गम रास्‍तों के बीच बनी इस सड़क पर आतंकियों और डकैतों का भी वर्चस्‍व बताया जाता है। यहां के संकरे रास्‍ते बरसात के दिनों में भीगने के बाद और खतरनाक हो जाते हैं। यहीं वजह है कि यहां सिर्फ अनुभवी चालक ही वाहनों को कंट्रोल कर पाते है। कई बार उनसे भी चूक हो जाती है जिसके चलते यात्रियों से भरे वाहने भी खाई में समा जाते हैं और लोगों के हिस्‍से आती है दर्दनाक मौत।

यह भी पढ़ें- मिलिए असली मोगली से, जंगल में खूंखार जानवरों के साथ हुई बड़ी

दुनिया की सबसे खतरनाक सड़केंयह भी पढ़ें- यह पौधा जब मारता हैं डंक, तो इंसान मांगता हैं मौत

LEAVE A REPLY