अचानक सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र पहुंच लखनऊ मंडल की कमिश्‍नर ने किया निरीक्षण, नगर स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी से बोलीं, मौके पर जाइये

लखनऊ मंडल की कमिश्‍नर
अफसरों को निर्देश देतीं रोशन जैकब।

आरयू ब्‍यूरो, लखनऊ। अपनी जिम्‍मेदारियों को लेकर सक्रिय व संवेदनशील अफसरों में गिनीं जाने वाली लखनऊ मंडल की कमिश्‍नर डॉ. रोशन जैकब ने मंगलवार को सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र का औचक निरीक्षण किया। कमिश्‍नर के अचानक अलीगंज स्थित नगरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचने पर हड़कंप मच गया। आनन-फानन में अधिकारी व कर्मचारी कमियों को दूर करने में लग गए।

वहीं कमिश्‍नर के सवालों के सामने डॉक्‍टर भी बगले झांकते नजर आएं। इस दौरान रोशन जैकब ने नगर स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी को हॉट स्‍पॉट, मलिन बस्तियों व धनी आबादी वालों इलाकों में खुद जाकर निरीक्षण करने व व्‍यवस्‍थाओं को जांचने का भी निर्देश दिया।

निरीक्षण के दौरान मण्डलायुक्‍त ने अधिकारियों से दवा की उपलब्धता के बारे में जानकारी लिया और साथ ही साथ कहा कि होने वाले बिमारियों से बचाव के लिए पहले ही समुचित व्यवस्था कर लें और उन्‍हें फैलने से रोकें।

साथ रोशन जैकब ने स्वास्थ्य नगर अधिकारी से जानकारी लेते हुए कहा कि पानी टैंकर सप्लाई कब-कब होती हैं और क्लोरीन टेबलेट मलिन बस्तियों में लगातार वितरण कराया जा रहा या नहीं।

यह भी पढ़ें- राज्यपाल का निर्देश फिरोजाबाद में फैली बीमारी के बारे में अलग से रिपोर्ट तैयार करे SGPGI

सक्रियता बढ़ाने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को देते हुए कमिश्‍नर ने आगे कहा कि हॉट स्पॉट एरियों को चिन्हित कर हर संभव कार्रवाई करें साथ ही घनी आबादी मलिन बस्ती में खुद मौके पर जाकर निरीक्षण करें तथा नगर निगम, स्वास्थ विभाग समन्वय बनाकर कार्य करें।

डिहाइड्रेशन-डायरिया से बचाव के लिए क्या उपाय किया

इस दौरान मण्डलायुक्‍त ने अफसरों से जानकारी लेते हुए पूछा कि मलिन बस्तियों में डिहाइड्रेशन, डायरिया से बचाव के लिए क्या उपाय किया जा रहा। जिसपर जवाब मिला कि आशा बहू ,एएनम द्वारा डोर-टू-डोर विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जा रहा और पंफप्‍लेट के जरिए से लोगों को जागरुक कर बीमारियों से बचाव के लिए डॉक्टरों द्वारा जानकारी दी जा रही।