बांग्लादेश में भीषण हिंसा के बीच PM शेख हसीना ने दिया इस्तीफा, प्रधानमंत्री आवास पर भीड़ का कब्‍ज

शेख हसीना
फाइल फोटो।

रयू, इंटरनेशनल डेस्क। आरक्षण को लेकर बांग्लादेश में शुरू हुए प्रोटेस्ट ने प्रधानमंत्री शेख हसीना की कुर्सी छीन ली है। भीषण हिंसा और आगजनी के बीच प्रधानमंत्री शेख हसीना ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। कहा जा रहा है कि शेख हसीना सेना के विशेष हेलिकॉप्टर से भारत के लिए रवाना हो गई हैं। दूसरी ओर आक्रोशित प्रदर्शनकारियों के प्रधानमंत्री आवास पर कब्‍जा करने की खबरें सामने आयीं हैं।

आज इससे पहले बांग्लादेश में एक बार फिर से हिंसा का दौर शुरू हो गया। इस बार हजारों प्रदर्शनकारी प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफे की मांग को लेकर सड़क पर उतर आए थे। जिसके बाद आज सोमवार को प्रधानमंत्री शेख हसीना ने इस्तीफा दे दिया है, आज भी बांग्लादेश में प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच कई जगहों पर हिंसक झड़प हुई हैं।

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना इस्तीफा देने के बाद अपनी बहन के भारत आ रही है। इसके लिए वो रवाना हो चुकी हैं। जल्द ही भारत के पश्चिम बंगाल पहुचेंगी। उधर हिंसा पर काबू करने के लिए देशभर में कर्फ्यू लगा दिया है। साथ ही अगले तीन दिनों के लिए छुट्टी की घोषणा कर दी गई है। इसके अलावा राजधानी ढाका में दुकानों और बैंकों को बंद करने के आदेश भी दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें- आंग सान सू की को म्यांमार की अदालत ने फिर पाया भ्रष्टाचार का दोषी, जेल में गुजारने होंगे 33 साल

बता दें कि बांग्लादेश में बीते महीने विवादास्पद कोटा प्रणाली पर ढाका विश्वविद्यालय में छात्र कार्यकर्ताओं की पुलिस और सरकार समर्थक प्रदर्शनकारियों के साथ हिंसक झड़प हुई थी। इन विरोध प्रदर्शनों में भीड़ बढ़ने लगी और हिंसा शुरू हो गई। सुप्रीम कोर्ट ने कोटा घटाने का फैसला दिया तो चीजें ठीक होती दिखीं लेकिन रविवार को हसीना के इस्तीफे की मांग करते हुए लाखों की तादाद में लोग सड़कों पर उतर आए और चीजें शेख हसीना के हाथ से बाहर हो गईं।

यह भी पढ़ें’ बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा, “हमारी सभी से मित्रता, चीन-भारत के बीच की समस्‍या में नहीं चाहती पड़ना”