भूकंप के झटकों से दहला जम्मू-कश्मीर, घरों से निकले लोग

जम्‍मू-कश्‍मीर में भूकंप
फाइल फोटो।

आरयू वेब टीम। जम्मू-कश्मीर में मंगलवार की सुबह लोगों में दहशत भरी रही। एक के बाद एक दो भूकंप के झटकों से जम्मू-कश्मीर की धरती हिल उठीं। इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.9 दर्ज की गई। इस भूकंप का केंद्र उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले में स्थित था। सुबह-सुबह आए भूकंप से लोग दहशत के कारण अपने घरों से निकल कर सुरक्षित स्थान पर पहुंचे और काफी देरतक घरों के अंदर जाने की हिम्मत नहीं जुटा सके। हालांकि भूकंप से किसी भी प्रकार के जान-माल के नुकसान की सूचना सामने नहीं आई है।

मिली जानकारी के मुताबिक जम्मू-कश्मीर में मंगलवार को भूकंप का पहला झटका सुबह 6.45 बजे महसूस किया गया। जोकि 34.17 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 74.16 डिग्री पूर्वी देशांतर पर आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.9 दर्ज की गई। पहले भूकंप का केंद्र उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले में जमीन से पांच किलोमीटर की गहराई में था।

वहीं सुबह 6.52 बजे 34.20 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 74.31 डिग्री पूर्वी देशांतर पर भूकंप का दूसरा झटका महसूस किया गया, जिसकी रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 4.8 दर्ज की गई। दूसरे भूकंप का केंद्र भी बारामूला में था और यह जमीन से दस किलोमीटर की गहराई में था।

यह भी पढ़ें- अब सिक्किम में आया भूकंप, घरों से निकले लोग

जम्मू-कश्मीर में आए इन दो झटकों के कारण लोगों में भय का माहौल था और लोग इधर-उधर भागकर सुरक्षित स्थान तलाशने लगे। केंद्र के आसपास के इलाकों में इन भूकंप के झटकों से सबसे ज्यादा डर फैला, हालांकि गनीमत रही कि भूकंप से किसी भी प्रकार की जनहानि की सूचना सामने नहीं आई है।

पाकिस्तान में भी महसूस किए गए झटके

इसके साथ ही भूकंप के झटके भारत के साथ-साथ पाकिस्तान के कई हिस्सों में भी लोगों द्वारा महसूस किए गए है। वहीं, पाकिस्तान में भी भूकंप से किसी तरह के जान-माल के नुकसान की जानकारी सामने नहीं आई है। दरअसल जम्मू-कश्मीर के विभिन्न इलाकों में भूकंप के बाद लोग फोन कॉल्स और सोशल मीडिया के माध्यम से अपनी चिंताएं व्यक्त करते हुए नजर आए।

यह भी पढ़ें- फिर भूकंप के तेज झटकों से डोला जापान, सुनामी की चेतावनी जारीममंतजीुमंतजीु