SC-ST आयोग के नए अध्यक्ष का ऐलान, दो उपाध्यक्ष व 16 सदस्य भी बनाए गए

एससी एसटी आयोग

आरयू ब्यूरो, लखनऊ। उत्तर प्रदेश में अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति (एससी-एसटी) आयोग का गठन किया गया है। पूर्व विधायक बैजनाथ रावत को एससी-एसटी आयोग के अध्यक्ष की जिम्‍मेदारी मिली है, जबकि बेचन राम और जीत सिंह खरवार को आयोग का उपाध्यक्ष बनाया गया है। आयोग में 16 सदस्य भी बनाए गए हैं। राज्यपाल की स्वीकृति के बाद आयोग के नए सदस्यों की लिस्ट जारी कर दी गई है। बैजनाथ रावत बाराबंकी के रहने वाले हैं, जबकि उपाध्यक्ष बेचन राम पूर्व विधायक हैं और गोरखपुर के निवासी हैं।

इसी के साथ उत्तर प्रदेश सरकार ने आज उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति आयोग के गठन की अधिसूचना जारी कर दी है। लिस्ट के मुताबिक दूसरे उपाध्यक्ष जीत सिंह खरवार सोनभद्र के रहने वाले हैं। इससे पहले बैजनाथ रावत अनुसूचित जाति- अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष थे।

यह भी पढ़ें- विपक्ष के विरोध के बाद आखिरकार लेटरल एंट्री पर केंद्र सरकार ने लगाई रोक, UPSC को दिया सीधी भर्ती रोकने का निर्देश

वहीं, बेचन राम और जीत सिंह खरवार भी उपाध्यक्ष थे। इन तीनों नेताओं को एक बार फिर से मौका दिया गया है, जबकि आयोग के कई सदस्यों को भी दोबारा रिपीट किया गया है। इस संबंध में नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है।

एससी-एसटी आयोग के सदस्यों के नाम-

हरेन्द्र जाटव- मेरठ

महिपाल वाल्मीकि- सहारनपुर

संजय सिंह- बरेली

दिनेश भारत- आगरा

शिव नारायण सोनकर- हमीरपुर

नीरज गौतम- औरेया

रमेश कुमार तूफानी- लखनऊ

नरेन्द्र सिंह खजूरी- मेरठ

तीजाराम- आजमगढ़

विनय राम- मऊ

अनिता गौतम- गोंडा

रमेश चन्द्र- कानपुर

मिठाई लाल- भदोही

उमेश कठेरिया- बरेली

जितेन्द्र कुमार- कौशाम्बी

अनिता कमल- अम्बेडकरनगर।

दरअसल उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति आयोग का गठन काफी समय से प्रतीक्षित चल रहा था। योगी सरकार ने आज राज्यपाल के अनुमोदन के बाद इस आयोग का गठन करके समाज में एक अच्छा संदेश देने का प्रयास किया है।

यह भी पढ़ें- होटल-रेस्टोरेंट पर नाम लिखवाने की योगी सरकार की कार्रवाई को मायावती ने बताया ध्यान बांटने वाली राजनीति