कल से बदल जाएंगे ये जरूरी नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

बदलेंगे नियम

आरयू वेब टीम। एक फरवरी देश के लोगों के लिए अहम होती है, क्योंकि इसी दिन हमारा यूनियन बजट भी पेश किया जाता है। हर बार की तरह इस बार एक फरवरी आपके जीवन में कई बदलाव लेकर आएगा, जिसका इसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। साथ ही हर माह की एक तारीख को एलपीजी के रेटों में कुछ परिवर्तन देखने को मिलता है, जबकि बैंक भी अपने-अपने सर्विस चार्जों में कुछ बदलाव करते हैं।

एलपीजी के दामों में बदलाव 

दरअसल, पिछले कई माह से कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के रेट में तो बढ़ोतरी देखने को मिली थी, लेकिन घरेलू सिलेंडर के रेट जस के तस बने हुए हैं। बताया जा रहा है कि एक फरवरी घरेलू सिलेंडर के दामों में कुछ कमी देखने को मिल सकती है, हालांकि इसकी अभी अधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। सिर्फ कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बार घरेलू सिलेंडर पर दाम घटाए जा सकते हैं।

बैंक के ग्राहकों को झटका

कैनरा बैंक ने अपने डेबिट कार्ड के इस्तेमाल पर सर्विस चार्ज बढ़ाने का निर्णय लिया है। बढे हुए चार्जेज 13 फरवरी से लागू करने की योजना है। जानकारी के मुताबिक क्लासिक डेबिट कार्ड के लिए सालाना फीस 125 रुपये से बढ़कर 200 रुपये हो जाएगी। वहीं प्लेटिनम डेबिट कार्ड के लिए ये फीस अब 500 रुपये और बिजनेस डेबिट कार्ड के लिए 300 रुपये वसूली जाएगी। कार्ड रिप्लेसमेंट के लिए भी शुल्क को 50 रुपये से बढ़ाकर 150 रुपये कर दिया जाएगा।

एचडीएफसी रिवॉर्ड रिडेंप्शन

देश के सबसे बड़े प्राइवेट सेक्टर के बैंक एचडीएफसी ने अपने डेबिट कार्ड के लिए रिवॅार्ड रिडेंप्शन की शर्तों में कुछ बदलाव किये हैं। ये सभी बदलाव एक फरवरी यानि कल बुधवार से लागू कर दिये जाएंगे। जानकारी के मुताबिक ग्राहक अब प्रोडक्ट की कीमत का 70 फीसदी रिडिम कर सकते हैं और बाकी अमाउंट क्रेडिट कार्ड से भुगतान करना होगा। इसके अलावा क्रेडिट कार्ड रिवॅार्ड को लेकर भी अहम बदलाव किये गए हैं। इन्हें एक फरवरी से ही लागू करने की खबर है।

MPC की बैठक

वहीं आठ फरवरी को आरबीआइ की मौद्रिक नीति समिति एमपीसी की मीटिंग में बदलावों को लेकर फैसला आएगा। इसमें संभवत: नीतिगत दरों में 25-35 बेसिस पॉइंट की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। विगत वर्ष 2022 में  एमपीसी ने नीतिगत दरों में 225 बेसिस पॉइंट का इजाफा किया। जानकारी के मुताबिक 100 बेसिस पॉइंट का मतलब एक फीसदी होता है।

यह भी पढ़ें- साल के पहले दिन लगा महंगाई का झटका, LPG सिलेंडर के दाम में हुई बढ़ोतरी