ईरान के राष्ट्रपति का हेलिकॉप्टर क्रैश, इब्राहिम रईसी व विदेश मंत्री समेत नौ लोगों की मौत

ईरान के राष्ट्रपति

आरयू इंटरनेशनल डेस्क। ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का हेलिकॉप्टर एक हादसे का शिकार हो गया। इस हादसे में राष्ट्रपति रईसी और विदेश मंत्री समेत नौ लोगों की मौत हो गई। सोमवार की सुबह पहाड़ी पर हेलीकॉप्टर का मलबा मिला है। हादसे के बाद से लगातार सर्च और रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा था, लेकिन क्रैश साइट की लोकेशन नहीं मिल रही थी। हेलिकॉप्टर हादसे का शिकार हुए ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी, विदेश मंत्री और अन्य लोगों के शव दुर्घटनास्थल से मिलने की भी आज पुष्टि हो चुकी है।

हेलीकाॅप्टर में राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के साथ ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियन, पूर्वी अजरबैजान प्रांत के गवर्नर मालेक रहमती व धार्मिक नेता मोहम्मद अली आले-हाशेम समेत नौ लोग सवार थे।

इससे पहले राष्ट्रपति का हेलीकॉप्टर रविवार को ईरान के उत्तर पश्चिमी प्रांत ईस्ट अजरबैजान के पहाड़ी इलाके में लापता हो गया था। जानकारी मिलने के बाद ईरान ने सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया। अपने नेता की तलाश में ईरान ने सेना भी उतार दी।

यह भी पढ़ें- भारतीय नौसेना का चेतक हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, अधिकारी की मौत

घंटो की मशक्कत के बाद क्रैश हेलीकॉप्टर आज तलाश कर लिया गया। हालांकि, अभी हादसे कैसे हुआ इस बारे में जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन एक्सपर्ट का मानना है कि रईसी का हेलीकॉप्टर अचानक आए कोहरे का शिकार बन गया।

इससे पहले, ईरानी मंत्रिमंडल ने रविवार शाम एक आपात बैठक की। सरकारी समाचार एजेंसी इरना की रिपोर्ट के मुताबिक, देश के प्रथम उप राष्ट्रपति मोहम्मद मुखबर ने इसकी अध्यक्षता की। जानकारी के मुताबिक ये हादसा ऐसी जगह हुआ, जहां घना जंगल और पहाड़ी है।

यह भी पढ़ें- नेपाल में लापता हेलीकॉप्टर का मलबा बरामद, सवार सभी छह लोगों की मौत