भूकंप के झटके से कांपा जम्मू-कश्मीर, बारामूला रहा केंद्र

जम्मू-कश्मीर में भूकंप

आरयू वेब टीम। बीते कुछ समय से भारत के विभिन्न राज्यों के साथ ही विदेश में भी भूकंप की घटनाएं बढ़ गईं है। जिससे लोगों में चिंता के साथ ही डर भी बढ़ गया है। इस क्रम में अब शुक्रवार की दोपहर जम्मू-कश्मीर की धरती भूकंप के झटकों से हिल उठी। भूकंप से दहशत में आए लोग घरों-दुकानों व ऑफिस से बाहर भागकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचे। फिलहाल किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है। भूकंप से भारत और पाकिस्तान दोनों देश प्रभावित बताए जा रहे हैं।

नेशनल सेंटर फोर सिस्मोलॉजी ने जम्मू कश्मीर में आए इस भूकंप के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि जम्मू कश्मीर में शुक्रवार को भूकंप 12 बजकर 26 मिनट पर आया है। इसका केंद्र बारामूला में जमीन से दस किलोमीटर भीतर था। रिक्टर स्केल पर जम्मू-कश्मीर में आए इस भूकंप की तीव्रता 4.1 मापी गई है।

यह भी पढ़ें- भूकंप से हिला हिंगोली, घरों से निकले लोग

दूसरी ओर आधी रात केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख के लेह में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। नेशनल सेंटर फोर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, लद्दाख में ये भूकंप झटके आधी रात दो बजे के करीब महसूस किए गए हैं। भूकंप का केंद्र लेह में धरती से 20 किमोमीटर नीचे था। रिक्टर स्केल पर लेह में आए इस भूकंप की तीव्रता 3.6 मापी गई है।

यह भी पढ़ें- अब मध्य प्रदेश में आया भूकंप, डरकर घरों से निकले लोग