विनेश फोगाट ने ओलंपिक चैंपियन को धूल चटा बनाई सेमीफाइनल में जगह

विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक

आरयू स्पोटर्स डेस्क। पेरिस ओलंपिक के 11वें दिन भारत अलग-अलग खेलों में अपनी चुनौती पेश कर रहा। रेसलिंग में दो बार की ओलंपियन भारतीय पहलवान विनेश फोगाट ने पेरिस ओलंपिक 2024 में महिलाओं की 50 किलोग्राम फ्री स्टाइल कुश्ती स्पर्धा में जापान की सुसाकी यू को हराकर सभी को हैरान कर दिया है। उन्होंने तीन अंक हासिल कर जीत हासिल की और क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली।

इसके बाद विनेश फोगाट में क्‍वार्टर फाइनल में यूक्रन की लिबाच ओक्‍साना को 7-5 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। उनका अगला मैच भी आज रात दस बजकर 25 मिनट पर खेला जाएगा।

फोगाट ने अपने पहले मैच की शुरुआत में दो अंक लिए और बाद में एक और अंक जोड़कर 3-1 के अंतिम स्कोर के साथ अपनी जीत सुनिश्चित कर ली। सुसाकी यू जैसे मुश्किल प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ उनकी दमदार वापसी ओलंपिक में उनके मेडल जीतने की उम्मीदों को बढ़ा दिया है।

यह भी पढ़े- विनेश फोगाट का बड़ा आरोप, ओलंपिक जाने से हर हाल में रोकना चाहते हैं WFI अध्यक्ष, डोपिंग की साजिश का भी डर

यह मुकाबला काफी रोमांचक रहा, जिसमें दोनों पहलवानों ने अपने बेहतरीन दांव-पेंच दिखाए। हालांकि, फोगाट ने आखिरी पांच सेकेंड में दमदार वापसी करते हुए भारत को जीत दिलाई। इस जीत से न केवल फोगाट का आत्मविश्वास बढ़ा है, बल्कि पेरिस ओलंपिक 2024 में कुश्ती में भारत के लिए और अधिक पदक जीतने की उम्मीद भी जगी है।

वहीं जापानी पहलवान ने इससे पहले टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीता था। सुसाकी यू ने अपने मुकाबले में शुरुआती अंक हासिल करने में सफल रही थी, लेकिन विनेश फोगाट ने बाजी पलट दी।

यह भी पढ़ें- भारतीय हॉकी टीम ने ब्रिटेन को हरा दूसरी बार ओलंपिक के सेमीफाइनल में बनाई जगह

मालूम हो कि विनेश का ओलंपिक तक का सफर आसान नहीं रहा है। रियो ओलंपिक में चोट के कारण वह पदक से चूक गई थीं। टोक्यो ओलंपिक में भी उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा, लेकिन 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड जीतकर उन्होंने वापसी की। इन असफलताओं के बावजूद प्रमुख स्पर्धाओं में उनके लगातार प्रदर्शन ने इस बार भारत की पदक की उम्मीदों को जिंदा रखा है।

यह भी पढ़ें- भारतीय हॉकी टीम ने ब्रिटेन को हरा दूसरी बार ओलंपिक के सेमीफाइनल में बनाई जगह