ट्रैफिक जाम से निपटने को एलडीए कराएगा हैनीमैन चौराहे की री-मॉडलिंग, उपाध्‍यक्ष ने बैठक में जाना इंजीनियरिंग के कामों का हाल, दिए निर्देश

एलडीए

आरयू ब्‍यूरो, लखनऊ। आए दिन गोमती नगर के हैनीमैन चौराहे पर लगने वाले ट्रैफिक जाम से अब शायद राहगीरों को छुटकारा मिल जाएगा। इसके लिए लखनऊ विकास प्राधिकरण ने चौराहे की री-मॉडलिंग करने का मन बनाया है। इसके तहत सेंट्रल व ट्रैफिक आईलैंड के साथ ही फुटपाथ व मीडियन को सुधारा जाएगा और लैण्ड स्केपिंग व हॉर्टीकल्चर के काम एलडीए कराएगा।

हैनीमैन प्रतिमा पर पक्षी करते हैं बीट, महाविद्यालय ने की ढंकने की मांग

बताते चलें कि चौराहे पर ही होम्‍योपैथी के जनक डॉ. सैमुअल हैनीमैन की प्रतिमा लगी है। पूर्व में एलडीए के सहयोग से खुले में प्रतिमा लगने से न सिर्फ प्रतिमा खराब हो रही, बल्कि पक्षी उसपर बीट भी करते हैं। करीब दस दिन पहले इस पर आपत्ति जताते हुए गोमतीनगर स्थित राजकीय नेशनल होम्‍योपैथिक चिकित्‍सा महाविद्यालय ने एलडीए से प्रतिमा के ऊपर छतरी लगाने व चारों ओर से अनब्रेकबल ग्‍लास से ढ़कने की मांग की थीं।

महाविद्यलाय के प्राचार्य प्रो. डीके सोनकर की ओर हैनीमैन की प्रतिमा लगाने वाले संस्‍कृति विभाग व एलडीए से अनुरोध किया गया है कि खुले में होने के चलते बारिश, धूप व धूल से प्रतिमा खराब हो रही और पक्षियों के बीट करने से प्रतिमा का अनादर भी हो रहा, साथ ही सीढ़ी नहीं बनी होने के चलते हैनीमैन की जयंती व पुण्‍यतिथि के मौके पर मार्ल्‍यापण करने में भी कठिनाई होती है। ऐसे में प्रतिमा को कवर करना और सीढ़ी बनाया जाना अति आवश्‍यक है। प्राचार्य की मांग पर फिलहाल एलडीए ने कागजी कार्रवाई शुरू कर दी है।

यह भी पढ़ें- गजब! अब अवैध कॉलोनियों को संवारने में LDA खर्च करने जा रहा जनता के करोड़ों रुपए

वहीं एलडीए वीसी प्रथमेश कुमार ने आज कार्यवाहक चीफ इंजीनियर, अधीक्षण अभियंता, विभिन्‍न जोन के एक्‍सईएन समेत अन्‍य इंजीनियरों के साथ अपनी पहली बैठक करते हुए ये समझा की इंजीनियरिंग विंग राजधानी लखनऊ में किस तरह और कहां-कहां विकास और सौंदर्यीकरण के काम कर रहा। इस दौरान उन्‍होंने इंजीनियरों से यह भी जानकारी ली कि विकास कार्यों में किस तरह की दिक्‍कतें आ रहीं हैं। जिससे कि प्‍लानिंग बनाते हुए उन अड़चनों को दूर किया जा सके। इसके अलावा वीसी ने टेंडर प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश देते हुए इंजीनियरों को हिदायत दी कि सभी काम तय समय सीमा में गुणवत्‍ता के साथ पूरे होने चाहिए।

बैठक के बाद वीसी प्रथमेश कुमार ने बताया कि गोमती नगर के विराज खंड स्थित हैनीमैन चौराहे पर ट्रैफिक का काफी लोड रहता है। खासतौर पर पीक ऑवर्स में यह समस्या बढ़ जाती है, जिससे ट्रैफिक जाम होता है। इसी को ध्यान में रखते हुए  सर्वे कराया गया था, जिसमें चौराहे की री-मॉडलिंग कराने के सुझाव मिले थे। अब इसी के आधार पर 88.81 लाख रूपये की लागत से चौराहे की री-डिजाइनिंग व रोड सेफ्टी के काम कराये जाएंगे। इसके अंतर्गत चौराहे पर टेबल टॉप का निर्माण कराते हुए मीडियन का विस्तार किया जाएगा। साथ ही नये सिरे से फुटपाथ बनाते हुए इंटरलॉकिंग टाइल्स लगवायी जाएंगी। सुरक्षा के दृष्टिगत साइनेज बोर्ड लगेंगे और खुली नालियों को ढ़का जाएगा। साथ ही ग्रीन कवर एरिया को सुदृढ़ करने के लिए लैण्ड स्केपिंग व हॉर्टीकल्‍चर के काम भी होंगे।

गांवों को जल भराव से राहत देगा एलडीए का नाला

चिनहट में बीबीडी इंटीग्रेटेड टाउनशिप से आच्छादित सेमरा, शाहपुर व सरायंशेख गांव में जल भराव की समस्या को देखते हुए नाले का निर्माण कराया जाएगा। यह नाला करीब आठ सौ मीटर लंबा होगा। इसके लिए ग्रामीण विकास शुल्क के मद में जमा धनराशि में से लगभग दो करोड़ रूपये खर्च किये जाएंगे।

यह भी पढ़ें- एलडीए ऑफिस में एकाएक बिगड़ी कर्मचारी की तबियत, कार्यालय में नहीं मिलें डॉक्‍टर, हुई मौत

वहीं बसंत कुंज के सेक्टर आइ स्थित प्रधानमंत्री आवास योजना के पास 18 मीटर चौड़ी सड़क व साइड पटरी का निर्माण 57 लाख रूपये की लागत से कराया जाएगा।

इसी क्रम में शारदा नगर योजना में चेशायर होम्स के सामने वाली सड़क पर जल निकासी के लिए 25 लाख रूपये की लागत से आरसीसी नाले का निर्माण एलडीए करेगा।

ठीक होगा रिवर फ्रंट का पाथ-वे

साथ ही उपाध्यक्ष ने बताया कि उन्‍होंने बीते दिनों गोमती रिवर फ्रंट का निरीक्षण किया था। जिसमें गांधी सेतु के पास पाथ-वे के पत्थर क्षतिग्रस्त मिले थे। इसकी मरम्मत के साथ ही रिवर फ्रंट पर बने गजीबो की पुताई आदि का काम कराया जाएगा।

इसके अलावा बसंत कुंज योजना के सेक्टर पी में अवैध कब्जे से खाली करायी गयी व्यावसायिक भूमि से मलबा हटवाकर सर्फेस ड्रेसिंग का कार्य कराया जाएगा।