यूपी में एक सितंबर से फिर सक्रिय होगा मानसून, मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी

यूपी का मौसम
फाइल फोटो।

आरयू ब्यूरो, लखनऊ। लखनऊ में शुक्रवार सुबह से मौसम साफ रहा। तेज धूप निकली। पूर्वान्‍ह 11 बजे तापमान 32 डिग्री दर्ज किया गया है। मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार आज दिन में कई बार बादल छाए रहें। इसके साथ ही मौसम विभाग ने एक सितंबर से फिर बारिश की संभावना जताई है।

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश में पिछले एक सप्ताह से पश्चिम बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव और पिछले 48 घंटे में सेंट्रल यूपी में उत्पन्न निम्न दबाव के चलते कई जिलों में भारी बारिश रिकॉर्ड की गई। वहीं अब निम्न दबाव के क्षेत्रफल का असर समाप्त हो जाने से 48 घंटे तक उत्तर प्रदेश में छिटपुट बारिश होगी, जबकि एक सितंबर से उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है।

मौसम वैज्ञानिक अतुल सिंह ने बताया कि आने वाले 48 घंटे तक उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश हो सकती है। एक सितंबर से मानसून फिर सक्रिय होगा और कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है। आगामी 24 घंटे में अधिकतम तापमान में दो से लेकर तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की जाएगी।

यह भी पढ़ें- दो-तीन दिन यूपी के जिलों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

मालूम हो कि उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश छह के सापेक्ष 5.2 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 13 प्रतिशत कम है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 5.4 के सापेक्ष 2.6 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 52 प्रतिशत कम है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 6.7 के सापेक्ष 10.6 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 58 प्रतिशत अधिक है।

यह भी पढ़ें- लखनऊ में बरसे बादल, यूपी के 17 जिलों में मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट