गांधी जयंती पर राजघाट पहुंचे नरेंद्र मोदी, हाथ जोड़कर किया बापू को नमन

महात्‍मा गांधी को नमन
महात्‍मा गांधी को श्रद्धांजलि देते नरेंद्र मोदी।

आरयू वेब टीम। राष्‍ट्रपिता महात्मा गांधी की 155वीं जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह राजघाट पहुंचे। जहां मोदी ने राष्ट्रपति को हाथ जोड़कर नमन किया और पुष्पांजलि अर्पित की। साथ ही प्रधानमंत्री ने लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर उन्हें विजय घाट पर पुष्पांजलि अर्पित की।

इस मौके मोदी ने महात्‍मा गांधी को याद करते हुए कहा सभी देशवासियों की ओर से पूज्य बापू को उनकी जन्म-जयंती पर शत-शत नमन। सत्य, सद्भाव और समानता पर आधारित उनका जीवन और आदर्श देशवासियों के लिए सदैव प्रेरणापुंज बना रहेगा।

साथ ही पूर्व पीएम को लेकर मोदी ने कहा देश के जवान, किसान और स्वाभिमान के लिए अपना जीवन समर्पित करने वाले पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी को उनकी जयंती पर आदरपूर्ण श्रद्धांजलि।

वहीं गांधी जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को स्वच्छता आभियान में भी हिस्सा लिया। पीएम ने दिल्ली में स्कूली बच्चों के साथ झाड़ू लगाई। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने लोगों से स्वच्छता आभियान में शिरकत करने की अपील की। उन्होंने कहा कि मेरा आप सभी से आग्रह है कि आज आप भी अपने आसपास स्वच्छता से जुड़ी मुहिम का हिस्सा जरूर बनें। आपकी इस पहल से ‘स्वच्छ भारत’ की भावना और मजबूत होगी।

‘स्वच्छता ही सेवा 2024’ कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जिस भारत का सपना गांधी जी और देश की महान विभूतियों ने देखा था, वो सपना हम सब मिलकर पूरा करें। आज का दिन हमें ये प्रेरणा देता है। आज 2 अक्टूबर के दिन मैं कर्तव्यबोध से भी भरा हुआ हूं और उतना ही भावुक भी हूं। आज स्वच्छ भारत मिशन की यात्रा दस साल के मुकाम पर पहुंच चुकी है।

यह भी पढ़ें- चुनावी जनसभा में बोले नरेंद्र मोदी, मैं जो कुछ हूं उसमें हरियाणा का बहुत बड़ा योगदान, कांग्रेस पर भी साधा निशाना

वहीं पीएम मोदी ने कहा कि इस महत्वपूर्ण पड़ाव पर आज स्वच्छता से जुड़े करीब दस हजार करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट्स की भी शुरुआत हुई है। मिशन अमृत के तहत देश के अनेक शहरों में वॉटर और सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट बनाए जाएंगे। नमामि गंगे से जुड़ा काम हो या फिर कचरे से बायोगैस पैदा करने वाले गोबरधन प्लांट, ये काम स्वच्छ भारत मिशन को एक नई ऊंचाई पर ले जाएगा।

यह भी पढ़ें- डोडा की जनसभा में बोले प्रधानमंत्री मोदी, ये चुनाव तीन खानदान व नौजवानों के बीच, इन्होंंने किया आपके साथ पाप