मुंबई की टीम ने इकाना स्टेडियम में रचा इतिहास, 27 साल बाद अपने नाम की ईरानी ट्रॉफी

ईरानी ट्रॉफी
जीत की खुशी जाहिर करते टीम के खिलाड़ी।

आरयू ब्यूरो, लखनऊ। मुंबई और रेस्ट ऑफ इंडिया के बीच ईरानी कप 2024 का मुकाबला लखनऊ के इकाना स्टेडियम में खेला गया। इस दौरान मुंबई ने इतिहास रच दिया। मुंबई की टीम ने 27 साल बाद ईरानी ट्रॉफी अपने नाम की। दोनों टीमों के बीच मुकाबला ड्रॉ रहा, हालांकि पहली पारी की बढ़त के आधार पर मुंबई को विजेता घोषित किया। इस तरह मुंबई ने 15वीं बार ईरानी कप का टाइटल अपने नाम कर लिया।

टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी मुंबई की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। टीम ने मात्र 37 रन तक ही तीन विकेट गंवा दिए थे। हालांकि इसके बाद कप्तान अजिंक्य रहाणे और श्रेयस अय्यर ने चौथे विकेट के लिए 102 रनों की साझेदारी कर पारी को संभाल लिया था। रहाणे ने 97 और अय्यर ने 57 रनों की पारी खेली। वहीं सरफराज खान ने बेहतरीन दोहरा शतक लगाकर मुंबई को बड़े स्कोर तक पहुंचा दिया था।

सरफराज खान ने 286 गेंद पर 25 चौके और चार छक्के की मदद से नाबाद 222 रन बनाए। निचले क्रम में तनुष कोटियान ने भी 64 रनों की पारी खेली थी। रेस्ट ऑफ इंडिया की तरफ से मुकेश कुमार ने पांच विकेट लिए थे। इसके जवाब में रेस्ट ऑफ इंडिया की टीम अपनी पहली पारी में 416 रन ही बना सकी थी।

टीम की तरफ से अभिमन्यु ईस्वरन ने 191 रनों की जबरदस्त पारी खेली थी। ईस्वरन अकेले दम पर टीम को आगे लेकर गए थे। उनके अलावा विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव जुरेल ने भी काफी अहम योगदान दिया था। जुरेल ने 121 गेंद पर 13 चौके और एक छक्के की मदद से 93 रनों की शानदार पारी खेली थी।

यह भी पढ़ें- UPT-20 लीग का इकाना स्टेडियम में हुआ आगाज, मेरठ मावेरिक्स ने टॉस जीत गेंदबाजी का लिया फैसला

वहीं दूसरी पारी में बैटिंग करने उतरी मुंबई के लिए पृथ्वी शॉ ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। उन्होंने 105 गेंद पर आठ चौके और एक छक्के की मदद से 76 रन बनाए थे, हालांकि टीम का मिडिल ऑर्डर पूरी तरह फ्लॉप रहा था। रेस्ट ऑफ इंडिया ने 125 रन तक छह विकेट गंवा दिए थे। निचले क्रम में तनुष कोटियान ने नाबाद 114 रनों की पारी खेल टीम को संभाल लिया था। मुंबई ने आठ विकेट पर 329 रन बना लिए थे और इसके बाद मैच को ड्रॉ घोषित कर दिया गया।

यह भी पढ़ें- कानपुर में टीम इंडिया ने ढाई दिन में जीता मैच, बांग्लादेश का सूपड़ा कर दिया साफ