रेलवे ने कोविड गाइडलाइन को छह माह के लिए बढ़ाया, मास्क न लगाने पर 500 रुपए तक का जुर्माना

रेलवे कोविड गाइडलाइन

आरयू वेब टीम। कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए रेल मंत्रालय यात्रियों को अभी किसी प्रकार की छूट देने के मूड में नहीं है। यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रेल मंत्रालय ने अपने कोविड दिशा निर्देशों को छह महीने के लिए बढ़ा दिया है। साथ ही रेलवे की ओर से मिली जानकारी के अनुसार कोई भी व्यक्ति रेलवे परिसर और ट्रेनों में बिना मास्क के पकड़ा गया तो उस पर 500 रुपये तक का जुर्माना लग सकता है।

रेलवे ने अपने आदेश में कहा है कि अब मामले की समीक्षा की गई है और यह निर्णय लिया गया है कि गाइडलाइंस को अगले छह महीने तक बढ़ाया जाए। दरअसल, रेलवे के पिछले आदेश की मियाद 16 अक्टूबर को खत्म हो रही थी। जिसमें 17 अप्रैल को जारी नोटिफिकेशन का जिक्र करते हुए कहा गया है कि गाइडलाइंस को 16 अप्रैल 2022 तक के लिए बढ़ाया जा रहा है। रेलवे ने कहा कि इस मामले की समीक्षा करने के बाद यह निर्णय लिया गया है।

रेलवे के आदेश के अनुसार परिसर में स्वच्छता को प्रभावित करने वाली गतिविधियों के लिए दंड) नियम, 2012 के तहत जुर्माना (500 रुपये तक) लगाया जाएगा, जिसमें रेल परिसरों पर थूकने वालों के लिए भी जुर्माने का प्रावधान है।

यह भी पढ़ें- देश में 24 घंटे में सामने आए कोरोना के 24,354 संक्रमित, 234 की गई जान

गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए रेलवे ने 17 अप्रैल को अपने सभी स्टेशनों पर मास्क पहने जाने को लेकर एक अधिसूचना जारी की थीं। इसके तहत रेलवे परिसर में या फिर ट्रेन के अंदर मास्क न पहनने पर 500 रुपये का जुर्माना लगाने का प्रावधान किया गया था।

रेलवे की ओर से जारी पिछले आदेश में कहा था कि कोविड-19 स्थिति के मद्देनजर, किसी व्यक्ति द्वारा मास्क नहीं पहनने और रेलवे परिसर (ट्रेनों सहित) में प्रवेश करने और थूकने एवं इस तरह के कृत्य पर रोक लगाना अस्वच्छ परिस्थितियों के निर्माण से बचने के लिए महत्वपूर्ण है, जिससे जीवन और सार्वजनिक स्वास्थ्य को खतरा हो सकता है।

बता दें कि भारत ने पिछले 24 घंटों में कोरोना के 22,431 मामले दर्ज किए। वहीं, 318 लोगों की संक्रमण से मौत हुई है। देश में अब तक कोरोना के तीन करोड़ 38 लाख 94 हजार 312 मामले आ चुके हैं।