डाइट में शामिल करें मखाना, मोटापे को करेगा कंट्रोल

डाइट में शामिल करें मखाना

आरयू वेब टीम। अकसर लोगों की ये धारणा होती है कि ड्राई फ्रूटस से मोटापा होता है, लेकिन ऐसा नहीं हैं। ड्राई फ्रूट्स का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। वहीं मखाना भी एक ड्राई फ्रूट है जिसे खाने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं। ये खासकर उन लोगों के लिए जो वजन को कम करना चाहते या मोटापे की समस्या से परेशान हैं। असल में मखाने में बहुत ही कम कैलोरी होती है जो वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है।

आप मखाने को आप डाइट में कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसे ब्रेकफास्ट में स्नैक्स के तौर पर या ओट्स में डाल कर भी खा सकते हैं। मखाने में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल, कैल्शियम, मैग्नीशियम और प्रोटीन के गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई अन्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं। इतना ही नहीं मखाने में एल्केलाइड नामक तत्व पाया जाता है, जो हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें- इन फूड्स का इस्‍तेमाल कर दूर करें बच्‍चों में विटामिन की कमी

मखाना खाने में एथेनोल नामक एक तत्व पाया जाता है जो हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता हैं। मखाने में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है। इसके सेवन से मोटापे को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। मखाने को आप ब्रेकफास्ट में भी खा सकते हैं।

जोड़ों के दर्द

मखाने गठिया के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। मखाने में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है। इनका सेवन करने से जोड़ों के दर्द और गठिया की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। आप इन्हें दूध के साथ और स्नैक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

इम्यूनिटी

मखाने में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसको डाइट में शामिल कर आप इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं, और सबसे अच्छी बात ये कि आप इसे नाश्ते में दूध, ओट्स, सलाद में डालकर और स्नैक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- टेस्‍ट के साथ ही हेल्‍थी भी है सेब की चटनी, ट्राई करें

LEAVE A REPLY