महिला के साथ आए दबंगों ने 1090 चौराहे पर की कश्मीरी दुकानदार से बदसलूकी, गोमती में फेंका केसर, काजू-बादाम, भीड़ के विरोध पर कार छोड़ भागे

कश्‍मीरी से बदसलूकी
मौके पर जुटी भीड़-पुलिस व दबंगों की ब्रेज्‍जा कार।

आरयू ब्यूरो, लखनऊ। कश्मीरी दुकानदार से बदसलूकी का ताजा मामला गुरुवार को ‘तहजीब के शहर’ लखनऊ में फिर सामने आया है। कश्मीर से ड्राई फ्रूट्स बेचने आए दुकानदार के साथ कुछ मनबड़ बदसलूकी कर ड्राई फ्रूट्स गोमती नदी में फेंककर फरार हो गए। मनबड़ों के साथ एक महिला भी मौजूद थी। मामला चर्चित और व्यस्त 1090 लोहिया चौराहे के पास लोहिया पथ का है। कश्मीरी विक्रेता के पक्ष में एक वकील ने मनबड़ों से बहस की तो उन्होंने उनको भी गालियां दी और उनका भी खरीदा गया सामान नदी में फेंक दिया। लोगों की भीड़ जुटती देख दबंग अपनी कार मौके पर ही छोड़कर फरार हो गए। हजरतगंज पुलिस फिलहाल मामले की जांच कर रही है। पुलिस की शुरूआती जांच में एक दबंग की पहचान एलडीए से जुड़े स्‍मारक समिति के सुपरवाइजर दीपक सिंह के रुप में हुई है।

ड्राई फ्रूट्स बेच रहे युवक ने कहा, ‘हम लोहिया पथ पर अपना सामान बेच रहे थे, तभी एक वकील आए और हमसे दो-तीन पैकेट्स ड्राई फ्रूट्स ले लिए। उनसे मोल-तोल ही हो रहा था, पैसा लेना वाला था कि ब्रेज्‍जा कार (यूपी 62 बीए 8151) से महिला व दो-तीन अन्‍य लोग आए और मेरा सामान उठाकर नदी में फेंकने लगे। हम उन्हें रोकते रहे, लेकिन उन्होंने केसर, काजू, बादाम व अन्‍य सामान पुल के नीचे फेंक दिया।

पीड़ितों ने बताया कि “वहां मौजूद वकील साहब ने भी इसका विरोध किया तो उन्हें भी गाली देने लगे। तब जाकर हम लोगों ने पुलिस को कॉल किया। तो पुलिस तुरंत आ गई। वहीं इससे पहले भीड़ जुटती देख दबंग अपनी कार मौके पर ही छोड़कर भाग निकले। मौके पर पहुंची पुलिस ने पीडि़त कश्‍मीरी व वकील से पूछताछ की और दबंगों की कार को पुलिस टो कर थाने ले गई है। वहीं प्रत्‍यक्षद‍र्शी वकील ने भी दबंगों की कारस्‍तानी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने की बात कही है।

दूसरी अपना दर्द बयान करते हुए कश्मीरी दुकानदार ने कहा कि हमलोग बस ये चाहते हैं कि जो हमारे साथ यहां हो रहा है। मां-बहन की गालिया दी जाती है ये गलत बात है। हम लोग इतनी दूर से यहां चार पैसे कमाने आते हैं उपर से कमाने भी नहीं देतें है। हमारी यही प्रार्थना है कि हम कश्मीरी लोगों के साथ ऐसा व्यवहार न हो। पिछले साल भी हमारे कुछ साथियों के साथ गलत व्यवहार हुआ था।” आज लगभग 30-35 हजार का सामान था। उसमें सबसे महंगा केसर था। उसका भी डिब्बा फेंक दिया।

यह भी पढ़ें- अब यूपी में भी टैक्स फ्री हुई द कश्मीर फाइल्स केशव मौर्या ने देखी फिल्म

बता दें कि ये कोई पहला मामला नहीं है बीते कई सालों से इस तरह की घटना सामने आ रही है। जहां ठंड के मौसम में कश्मीर से ड्राई फ्रूट्स बेचने आए दुकानदारों से बदसलूकी की गई है, हालांकि पुलिस उस समय मामला संभाल लेती है, लेकिन सवाल ये उठता है कि इस तरह की घटना की वजह क्या है। अमन पसंद लोगों का मानना है कि समाज के दो धर्मों के बीच नफरत फैलाने के लिए असमाजिक ऐसी घटनाओं को अंजाम देते हैं।

यह भी पढ़ें- कश्‍मीरियों की पिटाई पर सरकार की चुप्पी को महबूबा ने बताया राजनीतिक रणनीति