यूपी में दूसरे दिन भी खिली धूप, उमस भरी गर्मी का दौर जारी, गलत साबित हुआ मौसम विभाग का अनुमान

उमस भरी गर्मी
फाइल फोटो।

आरयू ब्यूरो, लखनऊ। मौसम विभाग के अनुमान के उलटउत्तर प्रदेश में पिछले दो-तीन दिनों से मानसून कमजोर सा पड़ता दिख रहा है। इसका असर यह हो रहा है कि सोमवार को जहां पूरे दिन धूप खिली रही। वहीं मंगलवार को भी सुबह तेज धूप निकली, हालांकि आसमान में बादलों की आवाजाही बरकरार है, लेकिन यह बादल बरसने वाले नहीं दिख रहे हैं। पिछले दो दिनों से निकल रही तेज धूप के चलते उमस भरी गर्मी का दौर शुरू हो गया है। हवा में आद्रता बढ़ने की वजह से उमस का ये हाल है।

मौसम विभाग की ओर से मिल रही जानकारी के आधार पर माना जा रहा है कि अगले एक-दो दिन तक उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल में मौसम का असर कुछ इसी तरह का रहने वाला है। इसके बाद मानसून की सक्रियता के आधार पर बारिश होने की संभावना बनेगी। वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में बुधवार तक सामान्य से अधिक वर्षा की आशंका जताई गई है।

मौसम विभाग के अनुसार शामली, सहारनपुर, बागपत, मुजफ्फरनगर, गाजियाबाद, मेरठ, गौतम बुद्ध नगर, हापुड़, अलीगढ़, बुलंदशहर, हाथरस, मथुरा, फिरोजाबाद, आगरा, बिजनौर, अमरोहा, बरेली, रामपुर व आसपास के जिलों में मंगलवार से लेकर बुधवार तक सामान्य से अधिक वर्षा की उम्मीद जताई गई है।

यह भी पढ़ें- मानसून ने फिर पकड़ी रफ्तार, 72 घंटे में लखनऊ समेत प्रदेशभर में होगी झमाझम बारिश, अलर्ट जारी

मौसम विभाग की ओर से ये भी बताया जा रहा है कि उत्तर भारत में मानसून की स्थिति थोड़ी कमजोर हुई है। इसका कारण यह बताया जा रहा है कि मानसून टर्फ दक्षिण की ओर खिसकने लगा है। जिससे उत्तर प्रदेश में मानसून की सक्रियता इस समय थोड़ी कम दिख रही है। हालांकि मौसम विभाग का यह भी कहना है कि मध्य भारत में इस समय सामान्य से अच्छी वर्षा हो रही है।

उम्मीद यह जताई जा रही है कि अगले पांच से छह दिनों में मानसून टर्फ अपनी सामान्य स्थिति में वापस लौट सकता है। ऐसा होने पर बारिश की स्थिति फिर से पहले जैसी हो जाने की उम्मीद है। वहीं, सोमवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश और बुंदेलखंड के कुछ इलाकों में छिटपुट वर्षा हुई।

यह भी पढ़ें- बारिश के बाद विकासनगर में फिर धंसी सड़क, देखते ही देखते हुआ 20 फीट गहरा गड्ढा