अब इंजन से अलग हुए संपर्क क्रांति एक्सप्रेस के डिब्बे, यात्रियों में मचा हड़कंप

संपर्क क्रांति एक्सप्रेस

आरयू वेब टीम। देश में ट्रेन दुर्घटनाओं होने का दौर जारी है। इसी क्रम में सोमवार को बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस बड़े हादसे का शिकार होने से बाल-बाल बच गई। समस्तीपुर-मुजफ्फरपुर रेलखंड के कर्पूरीग्राम पूसा स्टेशन के बीच यह ट्रेन का इंजन एक जनरल बोगी अन्य बोगी को छोड़ कर आगे बढ़ गई। इसमें कपलिंग टूटने से इंजन और एक बोगी करीब सौ मीटर तक आगे चली गई थी। बोगी बिना इंजन के पीछे खिसकने लगी, इससे यात्रियों में हड़कंप मच गया। इसके बाद लोको पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन रोकी।

मिली जानकारी के मुताबिक दरभंगा से नई दिल्ली के लिए परिचालित होने वाली ट्रेन संख्या 12565 बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस सोमवार को समस्तीपुर जंक्शन से 9:45 बजे परिचालित हुई। ट्रेन कर्पूरीग्राम स्टेशन से रन थ्रू पास करते हुए पूसा स्टेशन से कुछ पहले पहुंची थी। तभी अचानक ट्रेन का इंजन एक जनरल कोच को लेकर आगे बढ़ गया, जबकि, 19 बोगी पीछे छूट गई। बिना इंजन आगे बढ़ रही बोगी रुकी तो ट्रेन में सवार बड़ी संख्या में यात्री में हड़कंप मच गया और आनन-फानन में सभी नीचे उतरने लगे।

इधर, लोको पायलट को भी इसका पता चल गया। उसने तत्काल ट्रेन रोक दी। इंजन और बोगी को जोड़ने वाली कपलिंग की जांच की। उसके बाद इंजन को छानबीन के बाद बोगी से जोड़कर ट्रेन को रवाना किया। ट्रेन को पूसा स्टेशन पर जांच के लिए रोका गया। इससे ट्रेन के परिचालन में तीन घंटा विलंब हुआ।

यह भी पढ़ें- वाराणसी कैंट स्टेशन पर सीमेंट लदी मालगाड़ी के सात वैगन बेपटरी, मचा हड़कंप

मंडल रेल प्रबंधक विनय श्रीवास्तव ने स्थानीय मीडिया को बताया कि बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में हादसा कंपलिंग टूटने की वजह से हुआ। इसके कारण ट्रेन के परिचालन में एक घंटे से अधिक विलंब हुई। इसको लेकर सीनियर डीएसटीई को पूरे मामले की जांच का आदेश दिया है।

यह भी पढ़ें- बेपटरी हुए मालगाड़ी के छह डिब्‍बे, रेल यातायात बाधित, कई ट्रेनें लेट