हमला कर हमास चीफ इस्माइल हानिया की ईरान में हत्या, सुरक्षा गार्ड भी मारे गए

इस्माइल हानिया

आरयू, इंटरनेशनल डेस्क। फिलिस्तीन के गाजा पट्टी में सक्रिय इस्लामी समूह हमास प्रमुख इस्माइल हानिया की ईरान की राजधानी तेहरान में हत्या कर दी गई है। हमास ने एक बयान जारी कर इसकी पुष्टि की गई है। हमास की ओर से यह पुष्टि ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स द्वारा दी गई जानकारी के बाद की गई है। हमले में इस्माइल हानिया का सुरक्षा गार्ड भी मारे गए हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस्माइल हानिया की तेहरान स्थित उनके घर पर हमलाकर हत्या कर दी गई। हमले में अंगरक्षक समेत इस्माइल हानिया की मौत हो गई। ईरान रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के जनसंपर्क विभाग के मुताबिक, ये हमला बुधवार सुबह किया गया। फिलहाल घटना की जांच की जा रही है। आईआरजीसी ने बयान जारी कर इस्माइल हानिया की मौत पर दुख जताया।

साथ ही फिलस्तीन के लोगों के प्रति भी समर्थन जताया। हमास की ओर से जारी बयान में इस्माइल हानिया की मौत की पुष्टि की गई है। हमास ने इजरायल पर हानिया की हत्या का आरोप लगाया है, हालांकि इजरायल की ओर से अभी तक इस बारे में कोई बयान जारी नहीं किया गया है। इससे पहले मंगलवार को इस्माइल हानिया ईरान के नए राष्ट्रपति के एक कार्यक्रम में शामिल हुए थे, जहां उसने ईरान के सुप्रीम लीडर से भी मुलाकात की थी।

यह भी पढ़ें- जंग के बीच हमास के समर्थन में उतरा हिजबुल्लाह, इजराइल पर दागे दर्जनों रॉकेट

बता दें कि पिछले साल सात अक्टूबर को हमास ने इजरायल पर एक के बाद एक रॉकेट दागे थे। इस हमले में कई इजरायली नागरिकों की मौत हो गई थी। इस हमले के बाद इजरायल ने हमास चीफ इस्माइल हानिया को मारने और हमास को नष्ट करने की कसम खाई थी। हमास के हमले में इजरायल में 1195 लोगों की मौत हुई थी, जबकि इजरायल के लगातार हमलों में बड़ी संख्‍या में मासूम बच्‍चों व महिलाओं समेत हजारों लोगों की अब तक जान जा चुकी है।

यह भी पढ़ें- जंग के बीच हमास के समर्थन में उतरा हिजबुल्लाह, इजराइल पर दागे दर्जनों रॉकेट