क्रांतिकारियों को याद कर सीएम योगी ने कहा, देश को सुरक्षित रखना हर भारतीय की जिम्‍मेदारी

काकोरी ट्रेन एक्शन
सेल्‍फी लेते योगी आदित्‍यनाथ साथ में अन्‍य।

आरयू ब्यूरो, लखनऊ। ब्रिटिश हुकूमत ने किस तरह से हमारे क्रांतिकारियों पर अत्याचार किया था, ये सभी जानते हैं। क्रांतिकारियों ने अपनी स्वाधीनता के लिए काकोरी ट्रेन एक्शन को अंजाम दिया था। अब हर भारतीय का दायित्व बनता है कि हम हर हाल में अपने देश को सुरक्षित रखें और अपनी आजादी को बनाए रखें। 1857 के देश के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में मंगल पांडे, रानी लक्ष्मीबाई जैसे तमाम क्रांतिकारियों ने क्रांति की पहली अलख जगाई थी। आजादी की लड़ाई हम सबको प्रेरित करती है, लेकिन अब हम अपनी आजादी को लेकर कोई गलती करेंगे तो हम कैद की जंजीरों में फिर जकड़ जाएंगे।

यह भी पढ़ें- काकोरी कांड के शहीदों को नमन कर बोले CM योगी, वीरों ने खजाना लूटकर ब्रिटिश सरकार को दी थी चुनौती

उक्त बातें शुक्रवार को काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव के अंतर्गत ‘वीरों के नमन’ कार्यक्रम का शुभारंभ कर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कही। सीएम ने इस कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए डाक टिकट का अनावरण और संस्कृत विभाग द्वारा निर्मित पुस्तिका का विमोचन किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने बच्चों के साथ काकोरी शहीद मंदिर के बाहर सेल्फी भी ली। साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि आजादी एक दिन में प्राप्त नहीं हुई। विभिन्न कालखंडों में हुए संघर्षों ने इसकी नींव रखी।

शहीदों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने का अवसर

सीएम ने कहा आजादी के अमृत काल के शुभारंभ के अवसर पर काकोरी एक्शन के शहीदों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने का यह अवसर मिला है। उन्होंने बताया कि काकोरी ट्रेन एक्शन के दौरान क्रांतिकारियों ने ब्रिटेन ले जाए जा रहे भारतीय धन को रोककर उसका उपयोग भारत की क्रांति में किया था। उस समय जो रकम प्राप्त हुई थी वह मात्र 4,679 रुपए थी, जबकि अंग्रेजी हुकूमत ने इस मामले में दस लाख रुपए खर्च कर दिए।

साढ़े चार करोड़ तिरंगे हर घर फहराए जाएंगे

सीएम योगी ने कहा कि 1942 में नौ अगस्त को महात्मा गांधी ने भारत छोड़ो आंदोलन का आगाज किया था। इस अवसर पर हर शहीद स्मारक पर राष्ट्र धुन के साथ विभिन्न बैंड की धुन बजेगी और हर घर तिरंगा अभियान चलेगा। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में साढ़े चार करोड़ तिरंगे हर घर फहराए जाएंगे। एक वर्ष तक चलने वाले राष्ट्रभक्ति के विभिन्न कार्यक्रमों में सभी को भाग लेना चाहिए।

इन्हें किया सम्मानित

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री योगी ने लखनऊ जिला प्रशासन और संस्कृति विभाग द्वारा आयोजित एक्शन शताब्दी महोत्सव के अंतर्गत ‘वीरों को नमन’ कार्यक्रम में शहीदों के परिजनों को सम्मानित किया। सम्मानित किए गए परिजनों में रोहित खत्री (रामकृष्ण खत्री के प्रपौत्र), राजीव कुमार सिंह और क्षिप्रा सिंह (प्रपौत्र और प्रपौत्री ठाकुर रोशन सिंह), आफाक उल्लाह खान (पौत्र अश्फाक उल्लाह खान) तथा मनमोहन पांडेय (कैप्टन मनोज पांडेय के भाई) शामिल थे। इस अवसर पर लघु फिल्म, नृत्य नाटिका, और वीर गायन समेत विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए।

कार्यक्रम में डिप्‍टी सीएम ब्रजेश पाठक, लखनऊ की महापौर सुषमा खर्कवाल, सदस्य विधान परिषद लालजी प्रसाद निर्मल, अंबरीश कुमार, भाजपा जिला अध्यक्ष विनय प्रताप सिंह समेत अन्य मौजूद रहें।

यह भी पढ़ें- CM योगी ने की यूपी में हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत, अमृत महोत्सव को लेकर लोगों से की खास अपील