ओलंपिक में गोल्ड लाने वाले पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी प्रमोद भगत पर लगा 18 महीने का बैन

पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी

आरयू स्पोर्ट्स डेस्क। पेरिस ओलंपिक 2024 का आयोजन 28 अगस्त से आठ सितंबर तक है। इस टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले ही भारत को बड़ा झटका लगा है। टोक्यो पैरालंपिक-2020 में बैडमिंटन की स्पर्धा में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीतने वाले प्रमोद भगत पर डोपिंग संबंधी नियमों का उल्लंघन करने के कारण 18 महीनों का बैन लगा दिया गया है। ऐसे में अब प्रमोद भगत पेरिस पैरालंपिक-2024 में प्रतिभाग नहीं कर सकेंगे।

प्रमोद भगत पर एंटी डोपिंग डिविजन कोर्ट ऑफ ऑर्बिटेशन फोर स्पोर्ट (सीएसए) ने दोषी पाए जाने पर कार्रवाई की है। बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (बीडब्ल्यूएफ) की ओर से बताया गया है कि ‘एंटी डोपिंग डिवीजन कोर्ट ऑफ ऑर्बिर्टेशन फोर स्पोर्ट ने प्रमोद भगत को 12 महीनों में तीन बार अपने ठिकाने की जानकारी देने के लिए कहा था, लेकिन वह ऐसा करने में विफल रहे हैं। इसके बाद एक मार्च, 2024 को सीएसए ने उन्हें दोषी करार देकर 18 महीने का प्रतिबंध लगाया था।

यह भी पढ़ें- ओलंपिक में विनेश फोगाट को डिसक्वालीफाई कराने के पीछे गहरी साजिश की आशंका, उठ रही जांच की मांग

प्रमोद ने इस फैसले के खिलाफ अपील भी की थी, लेकिन 29  जुलाई को सीएसए अपील डिविजन ने उसे खारिज कर दिया था। गौरतलब है कि टोक्यो पैरालंपिक -2020 में प्रमोद भगत ने गोल्ड मेडल जीता था। इस साल भी वह शानदार लय में नजर आ रहे थे।

साल के शुरुआती महीने में प्रमोद ने थाईलैंड के पटाया में पैराबैडमिंटन विश्व चैंपियनशिप में इंग्लैंड के डेनियन बथेल को हराकर पुरुष एकल के खिताब को अपने नाम किया था। भगत ने एक घंटे 40 मिनट तक चले इस मुकाबले में बथेल को 14-21, 21-15, 21-15 के अंतर से हराया था। इससे पहले उन्होंने साल 2015, 2019 और 2022 में भी यह खिताब अपने नाम किया था।

यह भी पढ़ें- ओलंपिक में भारत को बड़ा झटका, अयोग्य घोषित की गई विनेश फोगाट, नहीं खेल पाएंगी कुश्ती का फाइनल