अर्जुन हत्याकांड: दलित युवक के परिजनों से मुलाकात के बाद बोले राहुल, परिवार को धमकाया जा रहा नहीं हो रही कार्रवाई

दलित हत्‍याकांड
पत्रकारों से बात करते राहुल गांधी।

आरयू ब्यूरो, लखनऊ। लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी मंगलवार को अपने संसदीय क्षेत्र रायबरेली के नसीराबाद में हाल में हत्या कर दिये गये एक दलित युवक अर्जुन पासी के परिवार से मिले और उन्हें भरोसा दिलाया। राहुल गांधी ने  कहा कि जब तक इस परिवार को न्याय नहीं मिलेगा तब तक ‘हम पीछे नहीं हटने वाले हैं।’

राहुल गांधी ने दलित युवक के परिवार से मिलने के बाद मीडिया से बातचीत के दौरान भीड़ की ओर इशारा कर कहा, ‘यहां पर जो सभी लोग हैं वे न्याय मांग रहे हैं, क्योंकि एक दलित युवा को जान से मारा गया है। पूरे परिवार को धमकाया गया है, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हो रही है।”

परिवार को न्‍याय नहीं मिलने तक पीछे नहीं हटेंगे

वहीं कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि यहां के पुलिस अधीक्षक ‘मास्टरमाइंड’ पर कार्रवाई नहीं कर रहे हैं, बल्कि छोटे-छोटे लोगों को पकड़ रहे हैं। ‘‘मैं चाहता हूं कि उत्तर प्रदेश में हर वर्ग का आदर हो और सबको न्याय मिले जब तक इस परिवार को न्याय नहीं मिलेगा तब तक हम पीछे नहीं हटने वाले हैं।’

परिवार के साथ अपनी बातचीत के बाद राहुल गांधी ने कहा कि दलित युवक की हत्या अन्याय का ‘स्पष्ट’ मामला है। उन्होंने कहा कि उनका काम ‘दबाव डालना’ है ताकि न्याय हो सके। ‘मैंने परिवार से बात की है, मृतक की मां से भी बात हुई है और मैं पीड़ित परिवार को नया दिलाकर रहूंगा।”

मौत की सजा देना अदालत का काम

वहीं राहुल गांधी ने युवक की मां के हवाले से बताया कि उसका छोटा बेटा बाल काटता है और एक आरोपित ने छह-सात बार उससे बाल कटवाए और पैसे नहीं दिए और जब पैसे के लिए दबाव बनाया तो उसके बड़े बेटे की हत्या कर दी।

यह पूछे जाने पर कि आरोपित को क्या सजा मिलनी चाहिए, उन्होंने कहा, ‘किसी को मौत की सजा देना अदालत का काम है, यह मेरा काम नहीं है, लेकिन मेरा काम यह सुनिश्चित करना है कि कानून लागू हो और इसके लिए दबाव बनाना है।”

राहुल ने कहा, ”मैं पीछे हटने वाला नहीं हूं। यह एक दलित परिवार है, इसलिए ऐसा हो रहा है।’ इस दौरान मीडिया पर दलितों के मुद्दे को नहीं उठाने का आरोप लगाते हुए विपक्ष के नेता ने कहा कि वह यहां इस मुद्दे से ध्यान भटकाने नहीं देंगे।

कोलकाता में एक डॉक्टर की बलात्कार के बाद हत्या के मामले पर टिप्पणी के लिए पूछे जाने पर, उन्होंने कहा कि वह दलित युवक की हत्या के सिलसिले में रायबरेली आए हैं और कोलकाता के मामले के बारे में पहले भी बात कर चुके हैं। साथ ही कहा, ‘मैं यहां उस मामले के बारे में बात नहीं करना चाहता। मैं यहां उस मामले का वर्णन नहीं करना चाहता।” उन्होंने कहा, “मैं कोलकाता मुद्दे के बारे में बाद में बात करूंगा।” मैं आपको भी मुद्दों से भटकाने नहीं दूंगा।

यह भी पढ़ें- शिक्षक भर्ती पर बोले राहुल, हाई कोर्ट का फैसला है आरक्षण के साथ खिलवाड़ करने वाली भाजपा सरकार की साजिशों को करारा जवाब

इस मौके पर राहुल गांधी के साथ अजय राय और कांग्रेस के उत्तर प्रदेश मामलों के प्रभारी एवं राष्ट्रीय महासचिव अविनाश पांडेय, राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी समेत कई प्रमुख नेता मौजूद थे।

मालूम हो कि सलोन इलाके के नसीराबाद थाना क्षेत्र के भुवालपुर सिसनी गांव में 11 अगस्त को कुछ स्थानीय लोगों के साथ विवाद के बाद अर्जुन पासी (22) नामक एक दलित युवक की गोली मारकर हत्या कर दी थी। पुलिस के अनुसार, इस सिलसिले में अब तक कम से कम छह आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। हालांकि पुलिस पर हत्‍याकांड के मास्‍टरमाइंड को बचाने समेत अन्‍य गंभीर आरोप लग रहें हैं।

यह भी पढ़ें- दिहाड़ी मजदूरों से मिले राहुल गांधी, साथ बैठकर जानी समस्याएं