यूपी के शहरों में भी सड़क पर उतरे ‘भारत बंद’ समर्थक, की जमकर नारेबाजी

भारत बंद
भारत बंद के समर्थन में प्रदर्शन करते चंद्रशेखर आजाद।

आरयू ब्यूरो, लखनऊ। दलित और आदिवासी संगठनों ने हाशिए पर पड़े समुदायों के लिए मजबूत प्रतिनिधित्व और सुरक्षा की मांग को लेकर आज ‘भारत बंद’ का आह्वान किया है। भारत बंद का असर यूपी में भी नजर आया। बुधवार सुबह से राजधानी लखनऊ समेत विभिन्न जिलों में बंद समर्थक सड़कों पर उतरे और प्रदर्शन किया। कई जगह पर प्रदर्शनकारियों ने जिलाधिकारी को ज्ञापन भी सौंपा। आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में कई संगठनों ने आज भारत बंद बुलाया था। इस बंद को कई राजनीतिक दलों का समर्थन भी हासिल है।

भारत बंद को लेकर भीम आर्मी और आजाद समाज पार्टी के कार्यकर्ताओं ने हापुड़ में प्रदर्शन किया। कार्यकर्ताओं ने सड़क पर बैठकर जमकर नारेबाजी की। इस दौरान मौके पर भारी संख्या में पुलिस मौजूद रही। पुलिस ड्रोन कैमरे से प्रदर्शन की निगरान कर रही है।

इस दौरान समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने जिला अधिकारी को ज्ञापन दिया और सरकार पर दलित विरोधी होने का आरोप लगाया। बुलन्दशहर में भी भारत बंद को लेकर सड़कों बड़ी संख्या में लोग उतरे। यहां बीएसपी ने बंद का समर्थन किया है। 

वहीं बदायूं में एससी-एसटी आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के विरोध में भारत बंद को लेकर दलित संगठन के लोगों ने जुलूस निकालकर सड़कों पर प्रदर्शन किया। बीएसपी और दलित संगठन के लोग अंबेडकर पार्क में इकट्ठा हुए। वहां से लोग जुलूस की शक्ल में सड़कों पर निकले और प्रदर्शन किया। उनका कहना था कि सुप्रीम कोर्ट ने गलत फैसला दिया है। प्रदर्शनकारियों ने दुकानें बंद करवा दी। प्रदर्शन और नारेबाजी के बीच पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता का इंतजाम किये हैं। चप्पे पर चप्पे पर पुलिस और एआरएफ को तैनात किया गया है।

साथ ही कासगंज में भी सुप्रीम कोर्ट के दिए गए दलित समाज के वर्गीकरण के फैसले का आजाद समाज पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने विरोध किया। दोनों पार्टी के कार्यकर्ताओं ने सोरों गेट से लेकर जिला कलेक्ट्रेट तक रैली निकाली। प्रदर्शन के दौरान सुप्रीम कोर्ट के द्वारा दिए गए दलित समाज के वर्गीकरण के फैसले को निरस्त करने की मांग की।

वहीं बरेली में भी आरक्षण वर्गीकरण फैसले के खिलाफ हजारों लोग सड़कों पर उतरे। लोगों ने चौकी चौराहे से लेकर कलेक्ट्रेट तक प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारी हाथों में झंडे बैनर और पोस्टर लेकर निकले। कलेक्ट्रेट पर जमकर नारेबाजी की। प्रदर्शनकारियों ने जाम लगाने का भी प्रयास किया लेकिन पुलिस के समझाने पर चौराहे से हटे। उधर, संभाल में भी जिला मुख्यालय चन्दौसी पर बड़ा प्रदर्शन हो रहा है। पुलिस उपद्रवियों पर पैनी नजर रख रही है।

यह भी पढ़ें- आरक्षण: सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर चंद्रशेखर ने पूछा, सात जजों में कितने दलित व आदिवासी

ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में भारत बंद को लेकर कई संगठन जिला कलेक्ट्रेट पर पहुंचे। भीम आर्मी और आजाद समाज पार्टी ने जमकर प्रदर्शन किया। समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता भी जिला कलेक्ट्रेट पहुंचे, प्रदर्शन को देखते हुए कलेक्ट्रेट पर भारी पुलिस फोर्स को तैनात किया गया। वहीं गाजियाबाद में भी बंद समर्थकों ने प्रदर्शन किया।

इसके अलावा सहारनपुर में सहारनपुर में आजाद समाज पार्टी, बसपा और भीम आर्मी कार्यकर्ता कई जगहों पर इकट्ठा होकर प्रदर्शन कर रहे हैं। घण्टाघर, हकीकत नगर धरना स्थल पर हज़ारों की संख्या में भीड़ इकट्ठा हुई है। यहां से सभी लोग कलेक्ट्रेट पहुंच कर डीएम को ज्ञापन सौंपेंगे। बंद को देखते हुए पूरे जिले में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। कुछ जगहों पर स्कूल भी बंद किए गए हैं, जबकि हाथरस में भारत बंद के समर्थन में एससी एसटी समाज के लोगों ने जुलूस निकाला।

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा एससी-एसटी आरक्षण में क्रीमी लेयर और सब कैटेगरी सिस्टम लागू करने के फैसले के विरोध में बुलाए गए भारत बंद का असर बिहार, झारखंड, राजस्थान समेत कई राज्यों में देखने को मिला। कई संगठन इस फैसले के विरोध में सड़कों पर उतर आए।

यह भी पढ़ें- SC-ST में बनेगी सब कैटेगरी, सुप्रीम कोर्ट ने दी आरक्षण के अंदर आरक्षण को मंजूरी