हेरिटेज जोन में अब नहीं चलेंगी कार-बाइक, कैसरबाग चौराहा बनेगा नो-पार्किंग जोन

हेरिटेज जोन
अफसरों के साथ बैठक करतीं कमिशनर रोशन जैकब।

आरयू ब्‍यूरो, लखनऊ। हेरिटेज जोन घूमने आने वाले पर्यटकों की सुविधा को देखते हुए हुसैनाबाद क्षेत्र में कार व बाइक समेत कुछ अन्‍य वाहनों के आवागमन पर रोक लगा दी जाएगी। साथ ही अधिकतर समय जाम से जूझने वाले कैसरबाग चौराहे को भी नो पार्किंग जोन घोषित किया जाएगा। सोमवार को एलडीए में डीएम लखनऊ सूर्यपाल गंगवार, एलडीए वीसी प्रथमेश कुमार समेत अन्‍य विभागों के अफसर-इंजीनियरों के साथ बैठक करते हुए कमिश्‍नर रोशन जैकब ने इस बारे में निर्देश दिए हैं।

कमिश्‍नर ने कहा कि हेरिटेज कॉरिडोर में फसाड कंट्रोल गाइड लाइन के तहत व्यवस्था लागू करने के लिए एलडीए, नगर निगम, लेसा, परिवहन व लोक निर्माण विभाग की संयुक्त टीम पूरे रूट का सर्वे करेगी। जिसके बाद संबंधित विभाग गाइडलाइन के तहत मौके पर काम कराएंगे।

अधिकारियों को निर्देश देते हुए रोशन जैकब ने कहा हुसैनाबाद में रूमी गेट के आसपास सभी तरह के वाहनों की आवाजाही से ट्रैफिक का काफी लोड रहता है। इससे हेरिटेज जोन घूमने आने वाले पर्यटकों को दिक्कत होती है। इसे ध्यान में रखते हुए रूमी दरवाजे के पास कॉबल स्टोन ट्रैक पर सिर्फ इक्का-तांगा व ई-रिक्शा के ही संचालन की अनुमति दी जाए। इनके अलावा कार व मोटरसाइकिल समेत सभी प्रकार के वाहनों की आवाजाही के लिए दूसरे वैकल्पिक रास्‍तें निर्धारित करें। इस क्रम में बस व ऑटो-टेंपो स्टैंड भी निर्धारित दूरी पर दूसरी जगह शिफ्ट कराएं।

यह भी पढ़ें- ग्रीन कॉरिडोर, काला पहाड़ झील व हेरिटेज जोन के काम में लापरवाही के आरोप में एलडीए ने लगाया तीन ठेकेदारों पर 11 लाख का जुर्माना

बैठक में रोशन जैकब ने कैसरबाग चौराहे पर कराये जा रहे सौंदर्यीकरण के कामों की समीक्षा करते हुए कहा कि कैसरबाग चौराहे पर ट्रैफिक का काफी दबाव रहता है, उस पर दुकानों के आसपास वाहनों की पार्किंग से ट्रैफिक व्यवस्था और खराब हो जाती है। ऐसे में कैसरबाग चौराहे को पूरी तरह से नो-पार्किंग जोन बनाते हुए बीएन रोड पर पार्किंग के लिए स्थान निर्धारित कराएं। जिससे कि क्षेत्रीय दुकानदार, ग्राहक व अन्य लोग अपने वाहन चौराहे की जगह निर्धारित पार्किंग में खड़े कर सकें।

पुलिस चौकी समेत हटाएं अतिक्रमण

इसके अलावा कैसरबाग चौराहे से बारादरी की तरफ मुड़ने पर एक पुलिस चौकी बनी है, जिसे अन्य अतिक्रमण के साथ शीघ्र हटवाया जाए। इसी क्रम में हजरतगंज में नाली, फुटपाथ व कॉरिडोर की सफाई कराने के लिए कमिश्‍नर ने नगर आयुक्त को निर्देश दिए हैं। वहीं हेरिटेज कॉरिडोर व हजरतगंज में जिन लोगों ने एक से ज्‍यादा साइनेज बोर्ड लगाये हैं, उन्हें भी चिन्हित करते हुए फौरन हटवाया जाए।

यह भी पढ़ें- ‘क्‍यूजीन वॉक’ में पर्यटकों को मिलेंगे लखनऊ के कई टेस्‍टी फूड्स, कैसरबाग चौराहे का सौंदर्यीकरण भी जल्‍द कराने का कमिश्‍नर ने दिया निर्देश

बैठक में डीएम व एलडीए वीसी के अलावा नगर आयुक्त इन्द्रजीत सिंह सहित एलडीए, नगर निगम, लेसा, लोक निर्माण विभाग, एएसआइ, डूडा व परिवहन सहित अन्य विभागों के अधिकारी-इंजीनियर मौजूद रहें।