मखाने से बनाएं स्वादिष्ट मेवा पाग, तरिका है आसान

मखाना मेवा पाग

आरयू वेब टीम। अगर आप स्वाद के साथ सेहत भी चाहते हैं तो ऐसे में मखाना आपके लिए बेहद फायदेमंद रहेगा।आपको मखाने जरूर अपनी डाइट में शामिल करने चाहिए। मखाने को आप कई तरह से खा सकते हैं। ज्यादातर लोग रोस्टेड मखाना खाते हैं। आप इन्हें खीर में भी डाल सकते हैं। अगर कुछ मीठा खाने का मन करे तो आप मखाने से स्वादिष्ट मेवा पाग भी बना सकते हैं।

बिना झंझट के आप आसानी से मखाना मेवा पाग तैयार कर सकते हैं। इस मिठाई को बनाने में आपको बहुत कम समय लगेगा और स्वाद इतना पसंद आएगा कि आप इस रेसिपी को दोबारा जरूर ट्राई करेंगे। मखाना मेवा पाग बनाने के लिए आपको कुछ ड्राई फूट्स की जरूरत होगी। बिना मावा और दूध के आप इस मिठाई को तैयार कर सकते हैं। जानिए मखाना मेवा पाग बनाने की आसान रेसिपी क्या है?

मखाना मेवा पाग बनाने के लिए आपको करीब एक बड़ा बाउल मखाने लेने हैं और इन्हें दो चम्मच घी डालकर रोस्ट कर लें। मखाने जब तक अंदर से कुरकुरे न हो जाएं आपको इन्हें भूनना है।

अब कड़ाही से मखाने निकाल लें और इसी कड़ाही में एक स्पून घी डालकर काजू बादाम को रोस्ट कर लें। इसके बाद एक स्पून घी में नारियल का बुरादा भी सुनहरा होने तक भून लें।

मखाने जब ठंडे हो जाएं तो इसे मिक्सी में डालकर बारीक पाउडर जैसा पीसकर तैयार कर लें। बाकी मेवा को बारीक काट लें। किशमिश साफ कर लें और भुने हुए नारियल को एक जगह मिला लें।

यह भी पढ़ें- अब पैक्ड पनीर, नॉन वेज, दही व मखाना पर भी देना होगा GST, ये चीजें भी दायरे में आएंगी

अब एक पैन में चीनी डालकर चाशनी बनाएं। चाशनी आपको बर्फी जमाने के जैसी ही तैयार करनी है। आपको दो तार की गाढ़ी चाशनी बनानी है। चाशनी में स्वाद के लिए इलायची पाउडर मिला दें। अब तैयार चाशनी में पिसा हुआ मखाना और बाकी के सारे मेवा डाल दें। इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें। जब पूरा बैटर हल्का कड़ाही छोड़ने लगे तो इसे किसी प्लेट में निकाल लें। प्लेट को पहले घी से ग्रीस कर लें।

बैटर को फैलाकर अच्छी तरह से सेट कर लें और फिर इसे ठंडा होने के लिए रख दें। हल्का ठंडा होने के बाद इसे अपनी पसंदीदा शेप में काट दें। तैयार है मखाना मेवा पाग। इस मिठाई को व्रत में भी खा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- डाइट में शामिल करें मखाना, मोटापे को करेगा कंट्रोल