एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह होंगे अगले वायु सेना प्रमुख, जानें इनसे जुड़ी कुछ खास बातें

एयर मार्शल
एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह।

आरयू वेब टीम। भारतीय वायु सेना (आइएएफ) से जुड़ी महत्वपूर्ण खबर सामने आ रही, जिसमें एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह को अगला मुख्य वायु सेना प्रमुख नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में वाइस चीफ के पद पर कार्यरत हैं और 30 सितंबर 2024 को इस पद का कार्यभार ग्रहण करेंगे।

रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया कि “सरकार ने एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह, जो वर्तमान में वाइस चीफ ऑफ द एयर स्टाफ के रूप में कार्यरत हैं, को एयर चीफ मार्शल के पद पर अगला मुख्य वायु सेना प्रमुख नियुक्त किया है, जो 30 सितंबर 2024 की दोपहर से प्रभावी होगा।

एयर मार्शल ए.पी. सिंह का वायु सेना में शानदार करियर रहा है। ए.पी. सिंह ने 21 दिसंबर 1984 को फाइटर स्ट्रीम में कमीशन प्राप्त किया और तब से उन्होंने विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है। उनके पास 5000 घंटे से अधिक का उड़ान अनुभव है और वे एक शानदार फाइटर ट्रेनर और टेस्टिंग पायलट हैं।

उनकी प्रमुख उपलब्धियों में ऑपरेशनल फाइटर स्क्वाड्रन का नेतृत्व करना और एक अग्रिम एयर बेस का संचालन शामिल है। वे रूस में मिग-29 अपग्रेड प्रोजेक्ट मैनेजमेंट टीम के प्रमुख भी रहे हैं। इसके अलावा, उन्होंने हल्के लड़ाकू विमान (तेजस) के उड़ान परीक्षण के लिए राष्ट्रीय उड़ान परीक्षण केंद्र में परियोजना निदेशक के रूप में कार्य किया है।

यह भी पढ़ें- जनरल उपेन्द्र द्विवेदी ने 30वें आर्मी चीफ का संभाला चार्ज

एयर मार्शल ए.पी. सिंह ने राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज, और राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज से शिक्षा प्राप्त की है, जो उनकी नेतृत्व और रणनीतिक विशेषज्ञता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे “परम विशिष्ट सेवा मेडल” और “अति विशिष्ट सेवा मेडल” जैसे प्रतिष्ठित सम्मानों के प्राप्तकर्ता हैं, जो उनकी सेवा और योगदान को मान्यता देते हैं।

यह भी पढ़ें- #Airforceday पर भारतीय वायुसेना को मिला नया झंडा, योद्धाओं को दिलाई शपथ