लखनऊ एयरपोर्ट की बाउंड्री वॉल निर्माण पर भड़के किसान, पुलिस से हुई झड़प

प्रदर्शन करते किसान
प्रदर्शन करते किसान।

आरयू ब्यूरो, लखनऊ। लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट के पास सोमवार को किसानों और पुलिस के बीच झड़प हो गई। एयरपोर्ट प्रशासन बाउंडरी वॉल बनवा रहा है, जिसके लिए आज पुलिस की मौजूदगी में जेसीबी से खुदाई शुरू कराई गई, तभी वहां बड़ी संख्या में स्थानीय किसान पहुंचे और हंगामा करने लगे। किसानों ने पुलिस-प्रशासन और एयरपोर्ट अथॉरिटी के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी। इससे पुलिस और किसानों के बीच झड़प भी हुई। आक्रोशित किसान धरने पर बैठ गए। तनाव बढ़ता देख दस थानों की पुलिस फोर्स को मौके पर तैनात किया गया है।

यह भी पढ़ें- विकास के नाम पर अडानी ग्रुप ने लखनऊ एयरपोर्ट फीस की पांच गुनी महंगी, उपभोक्‍त फोरम ने मांगा जवाब

किसानों का कहना है कि प्रशासन उनकी जमीन पर जबरन कब्जा कर रहा है। बाउंड्री वॉल का विरोध करने वाले किसानों का कहना है कि एयरपोर्ट प्रशासन ने हमें 15 अक्टूबर तक का समय दिया था। इससे पहले ही वे यहां पर बाउंड्री वॉल का निर्माण कराने लगे। जैसे ही दो जेसीबी से बाउंड्री के लिए खुदाई का काम शुरू कराया। इसकी सूचना मिलते ही वहां करीब 150-200 किसान जमा हो गए और विरोध करना शुरू कर दिया।

यह भी पढ़ें- सहायक शिक्षक भर्ती: अभ्‍यर्थियों का बेसिक शिक्षा निदेशालय पर विरोध प्रदर्शन, पुलिस से झड़प व धक्‍का-मुक्‍की

सूचना पर एसडीएम और पुलिस के सीनियर अधिकारी मौके पर पहुंचे। प्रशासन का दावा है बाउंड्री वॉल का निर्माण नियमों के दायरे में किया जा रहा है। किसानों ने अधिकारियों के सामने दो मांगें रखीं। अधिकारियों ने दो दिन में मांगें पूरी करने का आश्वासन दिया। इसके बाद किसानों ने धरना समाप्त कर दिया।

गौरतलब है कि लखनऊ में चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा के पास बने मकान भी ढहाए जाएंगे। एयरपोर्ट की बाउंड्री से लगे कई ऐसे मकान हैं, जो मानक से ज्यादा ऊंचे बने हैं। यह फ्लाइट के लिए किसी खतरे से कम नहीं है। इसको लेकर एलडीए ने करीब 50 मकानों को चिह्नित किया है।

यह भी पढ़ें- नीट रिजल्ट को लेकर लखनऊ में प्रदर्शन, स्टूडेंट्स ने की फिर से परीक्षा कराने की मांग