NEET परिणाम जारी, “पूरे 720 नंबर हासिल कर शोएब आफताब ने किया इंडिया में टॉप, कहा लॉकडाउन का बहुत उठाया फायदा”

शोएब आफताब
परिवार के साथ शोएब आफताब।

आरयू वेब टीम। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट (एनईईटी) 2020 परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए हैं। नीट परीक्षा 13 सितंबर और 14 अक्टूबर को आयोजित की गई थी। जो छात्र नीट 2019 परीक्षा में उपस्थित हुए थे, वे अपना परिणाम एनटीए की वेबसाइट www.ntaneet.nic.in पर देख सकते हैं।

वहीं ओडिशा के शोएब आफताब ने नीट 2020 परीक्षा में टॉप किया है।  उन्होंने नीट में परफेक्ट 720/720 स्कोर किया है। शोएब की इस सफलता के बाद लोग उन्‍हें व उनके परिवार को घर से लेकर सोशल मीडिया तक पर ढेरों बधाई दे रहें हैं।

परीक्षा में शोएब आफताब ने 720 नंबर लाने के अलावा दूसरा इतिहास ओडिशा में पहली बार नीट टॉपर बनकर भी रचा है। 100 प्रतिशत नंबर हासिल करने वाले शोएब के घरवाले अपने बेटे की मेहनत और जज्बे से बहुत खुश हैं।

अपनी सफलता के बारे में शोएब ने मीडिया को बताया कि वह राजस्थान के कोटा के एलन करियर इंस्टीट्यूट से कोचिंग कर रहे थे, तभी लॉकडाउन के चलते छात्र अपने घर लौट रहे थे, लेकिन उस समय भी वह अपनी मां और बहन के साथ वहीं डटे रहे और कोचिंग कक्षाएं जारी रखीं। निश्चित रूप से इसका उन्हें लाभ भी मिला, क्योंकि शोएब आफताब एक परफेक्ट स्कोर प्राप्त करने में न सिर्फ कामयाब रहे, बल्कि देश में पहली बार एक रिकॉर्ड भी बनाया। शोएब मेडिकल की अपनी पढ़ाई खत्म करने के बाद कार्डियेक सर्जन बनना चाहते हैं।

एक सवाल के जवाब में शोएब ने मीडिया से कहा कि मेरे परिवार में कोई डॉक्टर नहीं है, तो खुद से इतनी उम्मीद नहीं थी। मैंने सोचा कि टॉप 100 या 50 तक हो जाएगा, मैंने 720/720 की उम्मीद ही नहीं की थी। मैंने लॉकडाउन का बहुत फायदा उठाया। हमेशा ये फोकस रहता था कि ज्‍यादा से ज्‍यादा स्कोर करूं और परीक्षा के समय शांत रहूं।

यह भी पढ़ें- NEET परीक्षा स्थगित करने की नई याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने किया खारिज

इस वर्ष नीट 2020 के लिए 15.97 लाख उम्मीदवार पंजीकृत थे, लेकिन उनमें से केवल 85-90 प्रतिशत ही 13 सितंबर को आयोजित परीक्षा में उपस्थित हुए। हालांकि, जो उम्मीदवार कोरोना महामारी के कारण परीक्षा में उपस्थित नहीं हो सके, उन्हें 14 अक्टूबर को आयोजित नीट के चरण दो में उपस्थित होने का एक और मौका मिला।

नीट 2020 परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा में उनके अंकों के आधार पर मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश मिल जाएगा। प्रवेश प्रक्रिया के लिए परामर्श विवरण जल्द ही एनटीए द्वारा जारी किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- #NEETJEE: परीक्षा स्‍थागित कराने पर अड़े छात्रों ने #ProtestAgainstExamsInCOVID के साथ कर डाले लाखों Tweet-Retweet, जानें क्‍या है पूरा मामला

LEAVE A REPLY