सिरदर्द से हैं परेशान, तो पांच घरेलू उपायों को जरूर आजमाएं, मिलेगा फायद

सिरदर्द घरेलू उपायों

आरयू हेल्थ डेस्क। सिरदर्द एक सामान्य समस्या है जो हमें अक्सर परेशान कर रही देती है। ज्यादा सोचना, काम करना, नींद पूरी न होना आदि कई कारणों से सिरदर्द हो जाता है। कभी सामान्य तो, कभी बहुत तेज सिरदर्द होता है, जिसके कारण कई लोगों को दवा तक लेनी पड़ती है। एक-दो बार तो दवा लेना सही होता है, लेकिन सिरदर्द होने पर इसकी आदत बना लेना स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है। इसलिए, कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए जिसके यूज से कुछ ही मिनटों में आपका सिरदर्द बंद हो जाएगा और आप बार-बार दवा खाने से बच जाएंगे।

ज्यादातर लोग सिरदर्द होने पर चाय या कॉफी पीते हैं, लेकिन इसकी जगह तुलसी को पानी में उबाल लें और ठंडा होने पर शहद डालकर पिएं। कुछ ही मिनटों में आपका सिरदर्द सही हो जाएगा।

वहीं पुदीने में जहां भरपूर मात्रा में मैगनीज, तांबा और विटामिन सी होता है। साथ ही एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी वायरल और जीवाणुरोधी जैसे आदि गुण भी होते हैं। पुदीने का मेंथोन गुण सिर दर्द के लिए बेहद अच्छा होता है। सिरदर्द में इसके यूज के लिए पुदीने की पत्तियों का पेस्ट बना लें। इसे माथे पर कुछ देर लगाकर रखने से थोड़ी देर में दर्द बंद हो जाता है।

जिस तरह लौंग का तेल दांत के दर्द में फायदेमंद होता है। उसी तरह इसका पेस्ट सिरदर्द में अच्छा होता है। इसके लिए लौंग पीसकर थोड़ी सी गर्म कर लें और इसके बाद माथे में लगाएं। ऐसा करने से कुछ ही समय में सिर दर्द की से आराम मिल जाता है।

यह भी पढ़ें- किसी दरिंदे से कम नहीं टाइगर फिश, करती है मगरमच्‍छ का शिकार

वहीं सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए बादाम तेल भी फायदेमंद होता है। इसके लिए आपको बस बादाम तेल में केसर मिलाकर दिन में तीन बार सूंघना है। इससे सिरदर्द में आराम मिलेगा। यह एक बहुत अच्छा नुस्खा है जो दवा की तरह काम करता है।

इसके अलावा सिर के दर्द में नारियल की सूखी गिरी और मिश्री सूर्य उगने से पहले खाएं। इसे इस समय खाने से दर्द में आराम मिलेगा। यह नुस्खा भी सिरदर्द में दवा के जैसे काम करता है।

वहीं जब सिरदर्द में इन सब नुस्खों से कोई फायदा न हो या एक हफ्ते से ज्यादा दिनों से दर्द हो रहा है तो डॉक्टर से सलाह लेने उसके पास जरूर जाएं और उनकी दी गई दवा को लें।

LEAVE A REPLY