प्रयागराज में राहुल-अखिलेश की जनसभा में उमड़ी भारी भीड़, संक्षेप में रखनी पड़ी बात

जनसभा में उमड़ी भीड़
जनसभा में जुटे उत्साहित युवा।

आरयू ब्यूरो, लखनऊ/प्रयागराज। लोकसभा चुनाव को लेकर प्रयागराज में चुनाव प्रचार करने पहुंचे कांग्रेस नेता राहुल गांधी और सपा मुखिया अखिलेश यादव की जनसभा में भारी जन सैलाब उमड़ा। दोनों ही नेताओं को एक साथ देखने के लिए समर्थकों ने सुरक्षा घेरा तोड़ दिया और मंच पर चढ़ गए। भीड़ इतनी बढ़ गई के दोनों नेताओं को संक्षेप में अपनी बात रखनी पड़ी।

राहुल गांधी ने कहा कि “हमारे हजारों कार्यकर्ता कांग्रेस-समाजवादी पार्टी की साझेदारी का समर्थन करने के लिए यहां हैं। मैं आपसे मतदान केंद्रों पर भाजपा-आरएसएस कार्यकर्ताओं के खिलाफ खड़े होने और मतदान करने के लिए कहना चाहता हूं। यहां से इंडिया गठबंधन का उम्मीदवार पांच लाख वोटों से जीतना चाहिए। यहां हमारे उम्मीदवार उज्जवल रमणसिंह हैं, उन्हें भारी बहुमत से जिताएं।”

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने तंज कसते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में भाजपा केवल एक सीट जीतेगी और वह केवल क्योटो की सीट है। रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने सेना में फिर से पुरानी भर्ती प्रक्रिया शुरू करने की बात कही। उन्होंने कहा कि अग्निवीर स्कीम हम उठा कर कूड़ेदान में फेंक देंगे और उनको पक्की नौकरी देंगे। हम गरीबों और बेरोजगार लोगों के अकाउंट में टकाटक-टकाटक पैसे डालेंगे।”

ये संविधान को बचाने की लड़ाई है

राहुल गांधी ने कहा, “यह संविधान को बचाने की लड़ाई है। कोई भी शक्ति संविधान को खत्म नहीं कर सकती है। भाजपा और आरएसएस के लोग लगातार संविधान पर हमला कर रहे हैं, लेकिन मैं उन्हें बता देना चाहता हूं कि कोई भी ताकत संविधान को खत्म नहीं कर सकती। भाजपा और नरेंद्र मोदी ने केवल अपने उद्योगपति मित्रों के लिए काम किया है, लेकिन हमारी सरकार आएगी तो हम गरीबों के लिए काम करेंगे।

केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए राहुल गांधी ने कहा, “पीएम नरेंद्र मोदी ने 22 लोगों को अरबपति बनाया है, इसलिए अब हम करोड़ों लखपति बनाने जा रहे हैं। हम गरीब परिवारों की एक महिला के खाते में हर साल एक लाख रुपया डालेंगे। हमारी इंडिया गठबंधन की सरकार किसानों को एमएसपी की कानूनी गारंटी देगी और किसानों का कर्ज माफ करेगी।”

‘वर्कर्स को मिलेगी दोगुनी सैलरी’

कांग्रेस मेनिफेस्टो के पहली नौकरी पक्की का जिक्र करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा, “इंडिया गठबंधन की सरकार हर शिक्षित युवा की पहली नौकरी पक्की करेगी। इसमें एक साल का अप्रेंटिसशिप का अधिकार मिलेगा और सालाना एक लाख रुपए मिलेंगे। आज मजदूरों को 250 रुपए मिलते हैं, लेकिन हम मनरेगा में 400 रुपए की दैनिक मजदूरी देंगे। आशा, आंगनवाडी वर्कर्स को दोगुनी सैलरी मिलेगी।

दरअसल वहां इतनी भीड़ हो गई थी कि राहुल को भीड़ के बीच से रास्ता बनाकर मंच पर आना पड़ा। भीड़ ने बैरिकोड तोड़ दिया और मंच पर चढ़ गई। बेकाबू लोग नारे लगा रहे थे और राहुल-अखिलेश से हाथ मिलाना चाहते थे। इसमें युवकों की संख्या ज्यादा थी। हांलाकि इस वक्त पूर्वी उत्तर प्रदेश भीषण गर्मी और लू से जूझ रहा है, लेकिन जनता पर इसका कोई खास असर देखने को नहीं मिला।

वहीं मंच पर बैठे अखिलेश यादव ने समर्थकों से शांती बनाए रखने की अपील की। करीब 15 मिनट तक भीड़ बेकाबू रही। अखिलेश के साथ राहुल गांधी ने भी हाथ उठाकर लोगों से शांत रहने की अपील की। साथ ही बेकाबू होती भीड़ को देखते हुए दोनों नेताओं ने संक्षेप में भाषण दिया।

यह भी पढ़ें- रायबरेली मेरी माताओं की कर्मभूमि, इसलिए यहां लड़ने आया हूं चुनाव: राहुल गांधी

बता दें कि सपा प्रमुख अखिलेश यादव और राहुल गांधी प्रयागराज में कांग्रेस प्रत्याशी उज्जवल रमण सिंह के लिए प्रचार करने के लिए पहुंचे थे। यहां से भाजपा ने केसरीनाथ त्रिपाठी के बेटे नीरज त्रिपाठी को उतारा है।

यह भी पढ़ें- जनसभा में युवाओं से बोले अखिलेश, भाजपा ने जानबूझकर कराएं पेपर लीक, ताकि आपको नहीं देनी पड़े नौकरी