धमाके के साथ फ्रीज का कंप्रेशर फटने से दुकान में लगी आग में जिंदा जला दुकानदार, शव देख सहमें लोग

फ्रीज का कंप्रेशर फटने
आग में जल गयी पूरी दुकान।

आरयू ब्‍यूरो, लखनऊ। जानलेवा हो चुकी भीषण गर्मी ने जहां लोगों को परेशान कर रखा है। वहीं लगातार एसी व फ्रीज में ब्‍लास्‍ट होने की सामने आती घटनाओं ने भी लोगों की चिंता बढ़ा दी है। इस बीच शनिवार को लखनऊ के बीकेटी थाना क्षेत्र में हुई एक दर्दनाक घटना से लोग सहम उठें।

किराने की एक दुकान में फ्रीज का कंप्रेशर फटने से लगी आग में दुकानदार की भी जलकर दर्दनाक मौत हो गयी। आग बुझने के बाद फ्रीज के पास ही शव देख मौके पर जुटे लोग सहम गए। सूचना पाकर मौके पर पहुंची बीकेटी पुलिस ने लाश को पोस्‍टमॉर्टम के लिए भेजने के साथ मामले की जांच शुरू कर दी है। दूसरी ओर मौत की जानकारी लगते ही मृतक के तीन बेटी व दो बेटों समेत अन्‍य परिजनों में रोना-पीटना मच गया था।

यह भी पढ़ें- ब्लूबर्ड सोसायटी में फटा AC, भीषण आग की चपेट में आए कई फ्लैट

मिली जानकारी के अनुसार बीकेटी के कोटवां गांव निवासी शिव बहल मौर्या (55) की कोटवां के ही मौर्यानगर चौराहे पर किराने की दुकान है। रोज की तरह ही आज सुबह भी उन्‍होंने दुकान खोली थी। सुबह करीब साढ़े आठ बजे दुकान में रखी फ्रीज में अचानक ब्‍लास्‍ट हो गया। धमाके से निकली आग की लपटों ने पलभर में ही दुकान को भी अपनी चपेट में ले लिया।

इस बीच शिव बहल को भी दुकान से बाहर निकलने का मौका नहीं मिला। वहीं धमाके की आवाज सुनकर मौके पर जुटे लोगों ने घटना की जानकारी फायर ब्रिगेड व पुलिस को देने के साथ आसपास के घरों से पाइप व बाल्‍टी के माध्‍यम से पानी लाकर दुकान में डालना शुरू किया।

यह भी पढ़ें- यूपी: भीषण गर्मी में चुनाव ड्यूटी कर रहे सात होमगार्ड जवानों की मिर्जापुर में मौत, 18 भर्ती

आग लगने के करीब घंटेभर बाद फायर ब्रिगेड के जवान मौके पर पहुंचे। हालांकि तबतक आसपास के लोगों ने कड़ी मशक्‍कत करते हुए आग पर काबू पा लिया था। आग बुझने के बाद लोग दुकान में दाखिल हुए तो अंदर का मंजर देख कांप उठे। आग से पूरी दुकान व लाखों रुपए का सामान जलकर नष्‍ट हो चुका था। वहीं दुकान में फ्रीज के पास ही शिव बहल का शव बुरी तरह जली हालत में पड़ा था।

लाश की स्थिति देख लोग अंदाजा लगा रहे थे। फ्रीज में पहले करंट उतर होगा जिसके चलते शिव फ्रीज से ही चिपक गए होंगे और इस बीच कंप्रेसर फटने से दुकान में आग लगी होगी। फिलहाल बीकेटी पुलिस मृतक के छोटे भाई सुनील कुमार मौर्या की तहरीर पर मुकदमा दर्ज करते हुए मामले की आगे जांच कर रही है।

यह भी पढ़ें- UP: लू से जान गंवाने वाले के परिजनों को मिलेगा चार लाख का मुआवजा, पोस्टमार्टम कराना जरूरी