बेसिक शिक्षा विभाग ने स्थगित किया प्रस्तावित समर कैंप, आदेश जारी

समर कैंप स्‍थागित
फाइल फोटो।

आरयू ब्यूरो, लखनऊ। भीषण गर्मी ने यूपी में हाहाकार मचा रखा है। चिलचिलाती धूप व लू से मौतों की संख्या भी काफी तेजी से बढ़ रही है। इस बीच उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा विभाग में पांच जून से 12 जून के बीच होने वाला प्रस्तावित समर कैंप स्थगित कर दिया है। दरअसल जब से इस कैंप के होने का ऐलान विभाग द्वारा किया गया था। तब से शिक्षकों से जुड़े हुए अलग-अलग संगठन इसका विरोध कर रहे थे।

विभाग ने जब इस समर कैंप को स्थगित किया तो इसका कारण अत्यधिक गर्मी और हिट वेब बताया है। लगातार उठ रहे विरोध के बीच बेसिक शिक्षा महानिदेशालय की ओर से इस समर कैंप को स्थगित करने का आदेश जारी किया गया। आदेश में सभी जिलों के बीएसए और खंड शिक्षा अधिकारियों को भीषण गर्मी के कारण समर कैंप को अगले आदेश तक स्थगित करने को कहा गया है। जानकारों की माने तो गर्मी से राहत मिलने पर नई तारीख भी जारी की जा सकती है।

यह भी पढ़ें- भीषण गर्मी में भी खुले थे स्‍कूल, बच्चे व शिक्षक सहित 95 की तबीयत बिगड़ी, कराना पड़ा भर्ती

गौरतलब है कि केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के पत्र का हवाला देते हुए मई में गर्मी की छुट्टियों में पांच जून से 11 जून तक परिषदीय विद्यालय में समर कैंप आयोजित करने का निर्देश दिया गया था। इसमें अलग-अलग गतिविधियां थी जिसके माध्यम से शिक्षक बच्चों को पर्यावरण के लिए जागरुक करते, पौधारोपण करवाते और उनको अलग-अलग शिक्षा देते लेकिन जब से ये आदेश आया था, तब से ही अलग-अलग शिक्षक संगठनों ने इसका विरोध शुरू कर दिया था।

यह भी पढ़ें- बढ़ती गर्मी व हीटवेव के कारण बंद हुए स्कूल, DM ने जारी किया आदेश