तीन होनहार छात्रों की मौत के बाद एलडीए ने कुछ घंटों में सील किए बेसमेंट में चल रहें 20 कोचिंग सेंटर-लाइब्रेरी

बेसमेंट में कोचिंग

आरयू ब्‍यूरो, लखनऊ। दिल्‍ली के कोचिंग सेंटर में डूबकर तीन होनहार छात्रों की मौत व योगी सरकार के सख्‍त निर्देश के बाद एलडीए को भी लखनऊ में खतरनाक ढ़ग से चल रहें कोचिंग सेंटर व लाइब्रेरी नजर आने लगी है। एलडीए ने आज पूरे शहर में अभियान चलाते हुए एक-दो नहीं, बल्कि मानकों को दरकिनार कर बेसमेंट में चल रहे 20 कोचिंग सेंटर व लाइब्रेरी को सील किया है। एलडीए की इस कार्रवाई से पैसों की भूख के लिए बच्‍चों की जिंदगी खतरे में डालने वाले कोचिंग संचालकों में हड़कंप मचा है।

वहीं शुरूआती दौर मे अवैध निर्माण व प्‍लॉटिंग पर प्रभावी कार्रवाई कर रोकने की जगह कागजों में उलझाकर उसे पालने के लिए बदनाम एलडीए के इंजीनियर-अफसरों की कुछ घंटों में ही 20 अवैध सेंटर सील करने वाली तेजी के पीछे वजह हाल ही में एलडीए उपाध्‍यक्ष का चार्ज संभालने वाले प्रथमेश कुमार के सख्‍त निर्देशों को भी माना जा रहा। वीसी ने आए दिन जानलेवा साबित हो रहे अवैध बेसमेंट के खिलाफ आगे भी कार्रवाई चलती रहने के लिए चार सीनियर अफसरों की देखरेख में टीमें गठित कर दी है।

यह भी पढ़ें- एक ही जगह चल रहे तीन अवैध निर्माण इंजीनियरों को दिखे नहीं, दर्जनों दुकानें-हॉस्पिटल की फीनिशिंग के बाद एलडीए ने किया सील

उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार ने बताया कि मानक के विपरीत बेसमेंट के निर्माण व संचालन से आसपास के भवनों व जानमाल की सुरक्षा को खतरा रहता है। खासतौर से मानसून में बेसमेंट के निर्माण में सावधानी न बरतने से खतरे की संभावना अधिक बढ़ जाती है। इसे ध्यान में रखते हुए शहर में अवैध रूप से किये जा रहे बेसमेंट के निर्माण व संचालन के खिलाफ अभियान चला कार्रवाई करने के आदेश दिये गये हैं।

सचिव रखेंगे एक पर निगांह, दो-तीन के जिम्‍मेदार अपर सचिव

वीसी ने कहा कि अवैध बेसमेंट पर प्रभावी कार्रवाई चलती रहे इसके लिए एलडीए अफसरों के नेतृत्व में जोन वार टीमें गठित की गयी है, जोकि मानक विपरीत बने बेसमेंट को चिन्हित कर कार्रवाई करेगी। इसी क्रम में एलडीए सचिव विवेक श्रीवास्तव को जोन एक, अपर सचिव ज्ञानेन्द्र वर्मा को जोन दो व तीन, संयुक्त सचिव सुशील प्रताप सिंह को जोन चार व पांच और सीटीपी केके गौतम को जोन छह और सात के निरीक्षण का जिम्मा सौंपा गया है।

यह भी पढ़ें- अब सैटेलाइट इमेज के सहारे अवैध निर्माण व उसके ठेकेदारों पर शिकंजा कसने की कोशिश करेगा LDA, पहले हो चुका कई बार फेल
107 प्रतिष्‍ठानों की हुई जांच

वीसी ने कहा कि जोनल अधिकारियों के नेतृत्व में प्रवर्तन टीम ने आज शहर में अभियान चलाया। इस दौरान बेसमेंट में संचालित कुल 107 प्रतिष्ठानों की जांच की गयी। जांच में मानकों के विपरीत निर्मित बेसमेंट में संचालित 20 कोचिंग सेंटर व लाइब्रेरी को मौके पर ही खाली करवाकर सील कर दिया गया। इन कोचिंग सेंटर व लाइब्रेरी संचालकों से मानचित्र व निर्माण अनुज्ञा आदि से जुड़े दस्तावेज प्रस्तुत करने को कहा गया है, जिसके आधार पर आगे की कार्रवाई एलडीए करेगा।

जोन चार में हुई सबसे ज्‍यादा कार्रवाई

वीसी ने बताया आज प्रवर्तन जोन चार की टीम ने अलीगंज क्षेत्र में बेसमेंट में चल रहें सर्वाधिक सात प्रतिष्ठानों को सील किया। इसमें स्कालर हब लाइब्रेरी, साइलेंस जोन लाइब्रेरी, प्रयास लाइब्रेरी, लक्ष्य लाइब्रेरी, स्टार लाइब्रेरी, द स्टडी प्वाइंट लाइब्रेरी तथा विजन आई.ए.एस लाइब्रेरी शामिल हैं।

दूसरे नंबर पर जोन दो

वहीं प्रवर्तन जोन दो की टीम ने कानपुर रोड योजना में बेसमेंट में संचालित छह प्रतिष्ठानों को चिन्हित कर कार्यवाही की। इसके अंतर्गत आदित्य क्लासेस, फन्डामेकर्स, आशीष क्लासेस, नीट स्कोर हाई, तुषार लाइब्रेरी व माई विजन कोचिंग सेंटर को सील किया गया।

जोन छह, पांच व एक ने की दो-दो सीलिंग

इसके अलावा प्रवर्तन जोन छह की टीम ने हजरतगंज के सप्रू मार्ग स्थित यूएनएसएटी संस्थान व राणा प्रताप मार्ग पर अवैध बेसमेंट में संचालित विद्या पीठ कोचिंग सेंटर को सील किया।

यह भी पढ़ें- बिना जवाब सुने नक्‍शा पास निर्माणाधीन घर LDA ने कर दिया दो दिन में सील, उठें सवाल, बड़े अवैध निर्माणों पर क्‍यों नहीं दिखती ऐसी तेजी

इसी क्रम में जोन पांच की टीम ने कपूरथला चौराहे के पास भाटिया कॉम्पलेक्स के बेसमेंट में संचालित महिन्द्रा कोचिंग की लाइब्रेरी को बंद करवाया। इसी तरह एकेटीयू चौराहे के पास कॉम्पलेक्स के बेसमेंट में खुले फ्रॉम आई टू ब्रेन कोचिंग सेंटर को सील किया।

वहीं जोन एक की टीम ने गोमती नगर के विराज खंड स्थित एलेन कोचिंग सेंटर व विभव खंड में संचालित एजुकेयर इंस्टीट्यूट को सील किया है।

जोन सात को मिली एक अवैध लाइब्रेरी तो जोन तीन को एक भी नहीं

इसके अलावा प्रवर्तन जोन सात की टीम ने ठाकुरगंज की बसंत विहार कालोनी स्थित कॉम्पलेक्स के बेसमेंट में चल रही एकलव्य लाइब्रेरी को सील किया। वहीं जोन तीन के इंजीनियरों को ढूंढने से भी बेसमेंट में संचालित होता एक भी शिक्षण संस्‍थान नहीं मिला।

यह भी पढ़ें- तीन छात्रों की जान लेने वाले IAS कोचिंग कांड में मालिक व कोऑर्डिनेटर गिरफ्तार, अवैध तरीके से चल रहा था सेंटर