विभाजन विभीषिका स्मृति पद यात्रा में तख्ती लेकर शामिल हुए CM योगी

विभाजन विभीषिका
हाथ में तख्ती लिए पद यात्रा करते मुख्यमंत्री योगी साथ में डिप्टी सीएम व अन्य।

आरयू ब्यूरो, लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में बुधवार को ‘विभाजन विभीषिका स्मृति मौन पदयात्रा’ निकली गई। मुख्यमंत्री ने सर्वप्रथम सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किया। इसके बाद सरदार वल्लभ भाई पटेल के प्रतिमा स्थल से प्रारंभ होकर पदयात्रा लोक भवन तक पहुंची। इस दौरान उनके सीएम के साथ दोनों डिप्टी सीएम व अन्य लोगों ने हाथ में तख्ती ले रखी थी।

इन तख्तियों में त्रासदी का दंश झेलने वालों की पीड़ा बयां की थी। लोकभवन में पहुंचने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विभाजन विभीषिका की त्रासदी पर आधारित अभिलेख प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। इस मौन पदयात्रा में मुख्यमंत्री योगी के साथ उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक, महापौर सुषमा खर्कवाल, राज्यसभा सांसद डॉ. दिनेश शर्मा भी शामिल रहे।

यह भी पढ़ें- UPPSC अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र बांट CM योगी ने दी ईमानदारी से प्रदेश की सेवा करने की सीख

साथ ही प्रदेश सरकार के मंत्री जयवीर सिंह, बलवीर सिंह औलख, विधायक योगेश शुक्ल, ओपी श्रीवास्तव, विधान परिषद सदस्य महेंद्र सिंह, रामचंद्र प्रधान, मुकेश शर्मा, अनूप गुप्ता, उमेश द्विवेदी, भाजपा महानगर अध्यक्ष आनंद द्विवेदी समेत अनेक जन प्रतिनिधि और गणमान्य भी शामिल हुए।

14 अगस्त विभाजन विभीषिका दिवस

बता दें विभाजन विभीषिका दिवस कुछ सालों से भारत में 14 अगस्त को मनाया जाता है। यह दिन साल 1947 में भारत के विभाजन के दौरान लोगों के पीड़ाओं की याद में मनाया जाता है। इसे पहली बार 2021 में मनाया गया था।

यह भी पढ़ें- क्रांतिकारियों को याद कर सीएम योगी ने कहा, देश को सुरक्षित रखना हर भारतीय की जिम्‍मेदारी