दिल्‍ली-NCR में आया भूकंप, अफगानिस्तान रहा केंद्र

भूकंप के झटके

आरयू वेब टीम। लगातार रह रहकर आ रहे भूकंप ने लोगों की चिंता बढ़ा रखी है। इसी क्रम में गुरुवार को जम्मू-कश्मीर व दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। ये भूकंप भारत समेत पाकिस्तान और अफगानिस्तान में भी आया, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.7 मापी गई है। भूकंप से दिले लोग अपने घरों व दफ्तर से निकलकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचे।

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान में धरती के नीचे 255 किलोमीटर की गहराई में मिला है। भूकंप करीब साढ़े 11 बजे आया, हालांकि भूकंप के किसी तरह के जान माल के नुकसान की खबर नहीं है, लेकिन जम्मू कश्मीर के लोगों में दहशत का माहौल बना हुआ है। वहीं राजधानी दिल्ली में कहीं-कहीं भूकंप के झटके महसूस हुए और लोग अपने घरों-ऑफिसों से बाहर निकल आए।

यह भी पढ़ें- फिर भूकंप के तेज झटकों से डोला जापान, सुनामी की चेतावनी जारी

इससे पहले बुधवार को उज्बेकिस्तान के ताशकंद में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे, जिसकी तीव्रता 7.1 थी। इसके एक हफ्ते पहले ही जम्मू-कश्मीर में सुबह-सुबह जोरदार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप के समय लोग सोकर उठ रहे थे, और कई लोगों की नींद ही झटके के कारण खुली। इस भूकंप के झटके बारामूला, पुंछ और श्रीनगर के आसपास के क्षेत्रों में महसूस किए गए थे।

यह भी पढ़ें- भारी बारिश के बीच हिमाचल प्रदेश में आया भूकंप, दहशत में लोग