मौसम विभाग का मेरठ-गाजियाबाद सहित UP के 23 जिलों में बारिश व बिजली का अलर्ट

मौसम विभाग का अलर्ट

आरयू ब्यूरो,लखनऊ। यूपी में शीतलहर के बीच मौसम विभाग ने 23 जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया है। साथ ही 45 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चलने व बिजली गिरने का भी अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की सलाह है कि मौसम पर नजर रखते हुए लाेग सुरक्षित स्थानों में रहें।

वहीं रविवार सुबह ललितपुर व आसपास ओले भी गिरे हैं। बेमौसम बारिश व ओले गिरने से यहां फसलें चौपट हो गई है। कानपुर-लखनऊ में तीन दिनों से रिमझिम बारिश का दौर जारी है। आज भी सुबह से कई स्थानों पर बूंदाबांदी हुई है। इस साल अक्टूबर से दिसंबर तक लखनऊ में सामान्य की तुलना में 200 प्रतिशत बारिश हो चुकी है।

मौसम ने जिन 23 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है उनमें गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, हापुड़, मेरठ, बागपत, शामली, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, ललितपुर, बरेली, पीलीभीत, हरदोई, शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी, बांदा, चित्रकूट, रायबरेली, कौशांबी, प्रयागराज, प्रतापगढ़, संत रविदास नगर, जौनपुर शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- लखनऊ में मौसम ने ली करवट, अचानक गरज-चमक के साथ तेज बारिश ने बढ़ाई ठंड

जानकारों के अनुसार पहाड़ों पर लगातार बर्फ गिरने से वेस्ट यूपी, दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में पिछले एक सप्ताह से सर्दी बढ़ी है। पिछले दिनों बारिश से एनसीआर का न्यूनतम तापमान तीन डिग्री तक पहुंच गया था। मौसम विभाग के अनुसार, वेस्ट यूपी ही नहीं, बल्कि एक साथ कई राज्यों में बारिश से मौसम बदल गया है। उत्तराखंड, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा समेत कई राज्यों में बारिश की अगले दो दिन तक संभावना है।

यह भी पढ़ें- 48 घंटे बाद UP में फिर से होगी बारिश, ओले गिरने से और बढ़ेगी ठंड