भारत ने बनाया कीर्तिमान, कोविड टीकाकरण में सौ करोड़ डोज का आंकड़ा पार

भारत ने बनाया कीर्तिमान

आरयू वेब टीम। कोरोना संक्रमण की जंग में हथियार बनी वैक्‍सीन ने भारत में टीकाकरण का रिकॉर्ड बना दिया है। कोविड-19 से बचाव के लिए देश में जारी टीकाकरण के तहत दी गई डोज की संख्या अब सौ करोड़ के आंकड़े को पार कर गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने देश को ये उपलब्धि हासिल करने पर बधाई दी और कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समर्थ नेतृत्व का परिणाम है।

केंद्र सरकार इसे एक “महान उपलब्धि” के तौर पर लेते हुए उत्सव की तैयारी में है। वहीं, देश में कोविड-19 वैक्सीनेशन का आंकड़ा सौ करोड़ के पार पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी। प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट में लिखा, “हमारे डॉक्टरों, नर्सों और उन सभी को धन्यवाद जिन्होंने इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए काम किया।”

यह भी पढ़ें- आखिरकार मोदी सरकार ने घटाई कोविड संबंधी दवा व अन्य जरूरी वस्तुओं पर GST की दरें

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, देश में बुधवार तक दी गई कुल वैक्सीन खुराक 99.7 करोड़ को पार कर गई थी, जिसमें सभी वयस्कों में से लगभग 75 प्रतिशत ने पहली खुराक ली है और लगभग 31 प्रतिशत ने दोनों खुराक प्राप्त कर ली है।केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, भारत को दस करोड़ टीकाकरण के आंकड़े को छूने में 85 दिन, 20 करोड़ का आंकड़ा पार करने में 45 दिन से अधिक और 30 करोड़ के आंकड़े तक पहुंचने में 29 दिन से अधिक लगे।

सबसे अधिक खुराक देने वाले शीर्ष पांच राज्य उत्तर प्रदेश हैं, इसके बाद महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, गुजरात और मध्य प्रदेश हैं। स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों (एचसीडब्ल्यू) को पहले चरण में टीका लगाने के साथ देशव्यापी टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को शुरू किया गया था। फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण दो फरवरी से शुरू हुआ था।

बता दें कि कोरोना वायरस की अज्ञात और अप्रत्याशित महामारी के दौर में बड़े पैमाने पर टीके का उत्पादन और वितरण की चुनौतियों को देखते हुए- सरकार की ओर से एक अरब वैक्सीन खुराक देना बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है। अब तक सिर्फ चीन ही एक ऐसा देश है, जहां सौ करोड़ से अधिक वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है। वहां जून में एक बिलियन खुराक का आंकड़ा पार कर गया था। चीन एक अरब से अधिक की आबादी वाला देश भी है। पिछले महीने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के 71वें जन्मदिन पर देशभर में एक दिन में 2.5 करोड़ से अधिक खुराक दी गई था; यह चौथी बार था जब एक दिन में एक करोड़ से अधिक खुराक दी गई थी।

यह भी पढ़ें- मीडिया ने कोविड-19 को लेकर जागरूकता फैलाकर की है असाधारण सेवा: प्रधानमंत्री

LEAVE A REPLY