दिल्ली में 29 नवंबर से खुलेंगे स्कूल व सरकारी दफ्तर, कर्मचारियों को पब्लिक ट्रांसपोर्ट इस्तेमाल करने की एडवाइजरी

स्कूल व सरकारी दफ्तर

आरयू वेब टीम। दिल्ली में 29 नवंबर से स्कूल खुलेंगे। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने ये ऐलान किया है। गोपाल राय ने ये भी बताया कि 29 नवंबर से ही सरकारी दफ्तर खोल दिए जाएंगे। दफ्तरों के अफसर-क‍र्मचारियों को एडवाइजरी जारी की गई है कि पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा, दिल्ली के अंदर तीन दिनों से लगातार प्रदूषण के स्तर में सुधार हो रहा। एयर क्वालिटी इंडेक्स देखे दीवाली से पहले जो स्थिति थी वह आज आ चुकी है। प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली में रूटीन करवाई और कई प्रतिबंद लगाए गए थे। आज एक बैठक की जिसमें प्रतिबंध हटाने का निर्णय लिया है।

उन्होंने कहा, ‘दिल्ली के अंदर जो बाहर की गाड़ियां बैन थी 27 तारीख से सीएनजी और इलेक्ट्रिक गाड़ियों को प्रवेश दिया जाएगा, बाकी गाड़ियों पर तीन दिसंबर तक बैन रहेगा। 29 तारीख से दिल्ली में स्कूल कॉलेज खोले जाएंगे। 29 नवंबर से सरकारी दफ्तर खोल दिए जाएंगे, उनको एडवाइजरी है कि पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें। अभी कंस्ट्रक्शन पर प्रतिबंद हटाए थे और निर्देश दिए थे कि नियमो का उल्लंघन ना करें। इसके लिए मॉनिटरिंग टीम बनाई गई और कल 12021 निरीक्षण किया और 105 साइट पर नियमों पर उलंघन करने पर काम बंद कर दिया है।’

यह भी पढ़ें- लखनऊ की हवा हुई खराब, UP में दस सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में बुलंदशहर नंबर वन

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि दिल्ली के प्रदूषण स्तर में गिरावट जरूर आई है, लेकिन इसका श्रेय सरकार के प्रयासों को कम, मौसम में बदलाव को ज्यादा जाता है। कोर्ट ने कहा कि अलग-अलग मौसम में प्रदूषण के स्तर पर वैज्ञानिक अध्ययन किया जाना चाहिए। उसी के आधार पर योजना बनाई जानी चाहिए। कोर्ट ने यह भी कहा कि सरकार प्रदूषण का स्तर बढ़ने के बाद नियंत्रण के उपाय अपनाना शुरू करती है। उसे इस तरह की व्यवस्था बनानी चाहिए, जिसमें मौसम विभाग से हवा के बहाव में बदलाव का अनुमान मिलते ही कदम उठाने शुरू कर दिए जाएं।