इस गणेश उत्सव घर पर बनाएं कलाकंद

कलाकंद

आरयू वेब टीम। गणेश उत्सव करीब है और आज हम आपको स्वादिष्ट मिठाई ‘कलाकंद’ को घर पर ही आसानी से बनाने का तरीका बताएंगे। इसे आप बड़ी ही आसानी से फटे दूध से घर पर बना सकते हैं।

उत्तर भारतीय मिठाई ‘कलाकंद’ को पनीर, दूध, घी और मेवों के साथ तैयार किया जाता है। ‘कलाकंद’ को आप कई तरीके के फ्लेवर में भी बना सकते हैं। बाजार में मैंगो कलाकंद भी काफी मिलता है जिसे लोग पसंद करते हैं। आइए अब जानते हैं ‘कलाकंद’ बनाने की रेसिपी।

कलाकंद बनाने के लिए सामग्री-

3 कप दूध

3 चम्मच विनेगर

1 कप फ्रेश दूध

4-5 चम्मच शक्कर

2 चम्मच घी या मक्खन

2 छोटे चम्मच इलाइची पाउडर

गार्निश करने के लिए काजू और बादाम

कलाकंद बनाने की विधि

कलाकंद बनाने के लिए सबसे पहले दूध को फाड़ने के लिए गर्म करें। जब दूध गर्म हो जाए तो इसमें धीर-धीरे चलाते हुए विनेगर मिलाएं। अब आपके फटा हुआ दूध तैयार है। अब फटे दूध से छेना निकालकर एक्स्ट्रा पानी हटा दें। अब एक दूसरे पैन में फ्रेश दूध को उबालकर इसमें छेना डालकर लगातार तब तक चलाते रहें जब तक कि ये थोड़ा गाढ़ा ना हो जाए। इसके बाद इसमें घी, शक्कर, इलाइची पाउडर डालकर अच्छे से चलाएं।

यह भी पढ़ें- झटपट बनायें टेस्‍टी आलू चीला

अब इसे किसी ग्रीस की हुई प्लेट में निकाल लें। इसमें ऊपर से ड्राईफ्रूट्स मिलाएं और इसे कुछ घंटों के लिए सेट होने के लिए रख दें। आपकी स्वादिष्ट मिठाई ‘कलाकंद’ तैयार है। अगर आप बहुत ही जल्दी में हों तो आप पनीर और दूध से भी कलाकंद बना सकते हैं। उसके लिए आप दूध को फाड़ने वाले स्टेप को स्किप कर दें, जिसके बाद की विधि वही रहेगी।

LEAVE A REPLY