अगर आपके स्‍मार्ट फोन का टच स्क्रीन नहीं कर रहा काम, तो आजमाए ये आसान उपाय

स्‍मार्ट फोन

आरयू वेब टीम। आज के दौर में स्‍मार्ट फोन एक ऐसी जरुरत बन गई है, जिसके बिना दुनिया की कल्पना भी मुश्‍किल सी लगती है। लोग फोन पर इतना निर्भर हो गए है कि एक के बजाय दो से तीन स्मार्टफोन तक इस्तेमाल करते हैं। बच्चों से लेकर बड़े तक सभी इसके आदी हो चुके हैं। अब स्मार्ट फोन के इतने प्रयोग से उसमें कई सारी प्रॉब्लम भी सामने आती हैं, जिसमें स्टोरेज क्लीन करना, फोन का सिक्योरिटी सिस्टम ठीक से व्यवस्थित करना इत्यादि शामिल हैं, और ऐसे ही एक समस्या आती है कि कई बार आप की स्क्रीन टूटी भी नहीं होती है और काम भी नहीं करती। ऊपर से देखने में यह ठीक भी लगती है, पर उस पर कोई कार्य नहीं हो पाता।

आज हम आपकों फोन की ऐसी ही कुछ समस्‍याओं को दूर करने के आसान तरीके बताएंगे, जिसे अपनाकर आप ऐसी समस्‍याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

रीस्टार्ट करें फोन  

कई बार आपका फोन हैंग कर जाता है और ऐसी स्थिति में आपको फोन को री-स्टार्ट करने का तरीका आजमाना चाहिए। जाहिर तौर पर अगर कोई एप्लीकेशन या फोन का सॉफ्टवेयर हैंग कर गया है, तो फोन को रिबूट करने के बाद यह समस्या दूर हो सकती है। कई लोग सेफ मोड पर फोन को रीबूट करते हैं, और फिर समस्या से निजात पाते हैं।

हटाए स्क्रीन प्रोटेक्टर 

अगर फोन री स्टार्ट करने पर भी काम नहीं चल पाता है, तो एक बार स्क्रीन प्रोटेक्टर को हटा कर देख लें। क्या होता है कि कई बार फोन पर एयर गैप बन जाते हैं, मतलब स्क्रीन गार्ड के नीचे बबल्स बन जाते हैं, जो स्क्रैच और रिंकल्स के कारण उत्पन्न होते हैं। ऐसी स्थिति में भी कई बार फोन की स्क्रीन काम नहीं करती है। ऐसे में थर्ड पार्टी एप्लीकेशन इसमें आपकी मदद कर सकते हैं। जैसे टच स्क्रीन रिपेयर नामक एप्लीकेशन इसमें आपकी हेल्प कर सकता है। इसी प्रकार से दूसरे ऐप भी मिल सकते हैं जो स्क्रीन की लेटेंसी बढ़ाने में सहायक सिद्ध होते हैं।

एक्सटर्नल कीबोर्ड और माउस से जोड़े

कई लोग क्या करते हैं कि टच स्क्रीन के काम नहीं करने पर एक्सटर्नल कीबोर्ड और माउस से इसे जोड़ देते हैं, और वॉइस के सिलेक्शन के हिसाब से यह फोन काम करने लगता है। वास्तविकता ये है कि आज के फोन काफी स्मार्ट होने लगे हैं और उनमें समस्या बहुत कम आती है। कोशिश करनी चाहिए कि फोन, पानी के स्थान से दूर रहे। साथ ही उसे ठीक ढंग से ऑपरेट किया जाए, जिससे कि उसके खराब होने की संभावना ना हो।

यह भी पढ़ें- लाखों मोबाइल फोन पर काम नहीं करेगा व्हाट्सएप्प, कहीं आपके मोबाइल पर भी तो नहीं

LEAVE A REPLY