इन नियमों के साथ 12 सितंबर को होगी NEET की परीक्षा, कल से कर सकेंगे आवेदन

नीट की परीक्षा

आरयू वेब टीम। लम्‍बे समय से नीट की परीक्षा का इंतजार कर रहे परीक्षार्थियों का इंतजार अब खत्‍म हो गया है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सोमवार को कहा कि नीट परीक्षा का आयोजन 12 सितंबर को कराया जाएगा। साथ ही परीक्षा में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन होगा। शिक्षा मंत्री ने बताया कि नीट परीक्षा के लिए मंगलवार 13 जुलाई शाम पांच बजे से  http://ntaneet.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे।

इस बात की जानकारी देते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्रों में कोरोना नियमों का पालन करने और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा जाएगा और इसके लिए देश के 198 शहरों में परीक्षा का आयोजन होगा। पहले देश में 155 शहरों में परीक्षा का आयोजन होता था, लेकिन परीक्षा केंद्रों पर ज्यादा भीड़ न हो सके इसके लिए इस बार ज्यादा शहरों में परीक्षा ली जाएगी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि जिन शहरों में परीक्षा आयोजित की जाएगी उनकी संख्या 155 से बढ़ाकर 198 कर दी गई है। परीक्षा केंद्रों की संख्या भी पिछले साल इस्तेमाल किए गए 3862 केंद्रों से बढ़ाई जाएगी।

यह भी पढ़ें- बोले शिक्षा मंत्री, CBSE परीक्षा शुरू होने से काफी पहले जारी होगी डेटशीट, JEE-NEET के सिलेबस पर भी कही ये बातें

साथ ही ये भी कहा कि परीक्षा में भाग लेने वाले परीक्षार्थियों को केंद्र के अंदर सरकार अपनी तरफ से मास्क उपलब्ध कराएगी और केंद्र में दाखिल होने तथा निकलने के लिए छोटे-छोटे ग्रुप बनाए जाएंगे, इसके अलावा कॉन्टेक्टलेस रजिस्ट्रेशन होगा, सैनिटेशन की व्यवस्था होगी और परीक्षार्थियों के एक दूसरे के बीच बैठने का अंतर भी सोशल डिस्टेंसिंग के नियम के तहत होगा।

बता दे कि जो छात्र इस साल कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे वो भी इस प्रवेश परीक्षा के लिए पात्र होंगे। उम्मीदवारों को आवेदन पत्र के साथ स्कैन किए गए दस्तावेजों की एक सूची जमा करनी होगी जैसे कि कक्षा 10 और 12 के सर्टिफिकेट और मार्कशीट, आधार कार्ड की फोटोकॉपी, पासपोर्ट नंबर, राशन कार्ड नंबर, बैंक अकाउंट डिटेल्स, पासपोर्ट साइज की स्कैन की गई फोटो, साइन और बाएं हाथ के अंगूठे का निशान। इच्छुक स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें- बोले शिक्षा मंत्री, CBSE परीक्षा शुरू होने से काफी पहले जारी होगी डेटशीट, JEE-NEET के सिलेबस पर भी कही ये बातें