16 अक्‍टूबर को जारी होगा 31,277 शिक्षक भर्ती का नियुक्ति पत्र, बेसिक शिक्षा मंत्री ने दी ये पूरी जानकारी

31277 सहायक शिक्षक

आरयू ब्‍यूरो, लखनऊ। यूपी के बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सतीश चंद्र द्विवेदी ने सोमवार को मीडिया से कहा है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सर्वोच्च प्राथमिकता यूपी के युवाओं को रोजगार देना है। इसी क्रम में मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार प्रदेश में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने की दृष्टि से 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत सर्वोच्च न्यायालय के अंतरिम आदेश का अनुपालन करते हुए 31,277 सहायक शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है।

शिक्षा मंत्री ने आगे बताया कि सर्वोच्च न्यायालय में योजित विशेष अनुज्ञा याचिका राम शरण मौर्या व अन्य बनाम उत्तर प्रदेश राज्य व अन्य में पारित आदेश 21 मई 2020 एवं विशेष अनुज्ञा याचिका सूबेदार सिंह व अन्य बनाम उत्तर प्रदेश राज्य व अन्य में पारित आदेश नौ जून 2020 के अनुपालन में शासनादेश बीती 24 सितंबर एवं शासनादेश छह अक्‍टूबर के अनुपालन में 31,277 पदों पर चयन की कायवाही की जा रही।

यह भी पढ़ें- सहायक शिक्षक भर्ती: अभ्‍यर्थियों का बेसिक शिक्षा निदेशालय पर विरोध प्रदर्शन, पुलिस से झड़प व धक्‍का-मुक्‍की

इसके क्रम के पहले चरण में 69 हजार खाली पदों के सापेक्ष अभ्यर्थियों को पूर्व आवंटित जनपद व आरक्षण को यथावत रखते हुए कुल 69 हजार पदों की रिक्तियों के सापेक्ष मेरिट व आरक्षण के आधार पर 31,277 पदों पर चयन एवं नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू की जा रही।

यह भी पढ़ें- अफसरों के साथ बैठक कर बेसिक शिक्षा मं‍त्री ने जाना शिक्षक, शिक्षामित्र व अनुदेशकों के कार्यों की प्रगति, ये निर्देश भी दिए

शिक्षा मंत्री के अनुसार बेसिक शिक्षा परिषद प्रयागराज द्वारा आज 31,277 अभ्यर्थियों की अंतिम चयन सूची वेबसाइट पर अपलोड भी कर दी गयी है। उन्होंने आगे बताया कि 31,277 पदों पर चयनित अभ्यर्थियों में 15,933 अनारक्षित श्रेणी, 8513 अन्य पिछड़ा वर्ग, 6615 अनुसूचित जाति एवं 216 अनुसूचित जनजाति के अभ्यथी हैं।

जनपद में काउंसलिंग का आयोजन 14 एवं 15 अक्टूबर तथा नियुक्ति पत्र 16 अक्टूबर को जारी किया जाएगा और चयन एवं नियुक्ति सर्वोच्च न्यायालय में पारित होने वाले अंतिम आदेश के अधीन होगी।

यह भी पढ़ें- 69 हजार शिक्षक भर्ती व शिक्षामित्रों की समस्‍याओं को लेकर सुरेंद्र त्रिवेदी ने साधा योगी सरकार पर निशाना