1984 के सिख दंगों की तरह ही दिल्ली हिंसा ने पूरे देश को दिया झकझोर: मायावती

मायावती
फाइल फोटो।

आरयू ब्‍यूरो, लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश की पूर्व मुख्‍यमंत्री मायावती ने कहा कि हाल में दिल्ली में हुए दंगों ने 1984 के सिख दंगों की तरह ही देश को झकझोर कर रख दिया। बसपा सुप्रीमो ने कहा कि केंद्र सरकार संसद के सत्र में इस मामले पर खुली बहस करवाए।

मायावती ने आज सोशल मीडिया के माध्‍यम से ट्वीट कर कहा कि सन 1984 के भीषण सिख दंगे की तरह ही अभी हाल में दिल्ली के अति-हिंसक दंगे ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया है। ऐसे में बेहतर होता कि आज से शुरू हुए संसद के सत्र में केंद्र सरकार सारे काम स्थगित करके इस मामले पर खुली बहस कराकर जनता के सवालों का जवाब देती। लेकिन ऐसा नहीं करना दुःखद।

यह भी पढ़ें- दिल्‍ली हिंसा पर ट्विट कर मायावती ने तोड़ी चुप्‍पी, निंदा कर मोदी व केजरीवाल सरकार से कि कार्रवाई की मांग

इससे पहले भी मायावती ने ट्वीट कर कहा था कि दिल्ली हिंसा, उपद्रव व आगजनी की घटनाओं में भारी जान-माल की क्षति अति-दुःखद व अति-निन्दनीय। केंद्र व दिल्ली सरकार इसे पूरी गंभीरता से लेकर इसकी उच्च स्तरीय जांच कराए व सभी लापरवाही व दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करे, यह बीएसपी की मांग है।

गौरतलब है कि 23 फरवरी की रात को जाफराबाद मेट्रो स्टेशन पर भीड़ के इकट्ठा होने के बाद भड़की हिंसा, दंगो में तब्दील हो गई। इन दंगों में अब तक 47 की मौत हो चुकी है, जबकि 350 से ज्यादा लोग घायल हैं। पुलिस के मुताबिक, ज्यादातर लोगों की मौत गोली लगने की वजह से हुई है। पुलिस ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हिंसा को लेकर अब तक 334 एफआइआर दर्ज की हैं। इसमें 44 मामले आर्म्स एक्ट के हैं। 33 लोगों की गिरफ्तारी हुई, जबकि 800 से ज्यादा को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।

यह भी पढ़ें- बसपा प्रत्‍याशी पर हमले को लेकर मायावती ने चुनाव आयोग व पुलिस से की सख्‍त कार्रवाई की मांग