31 जनवरी से संसद का बजट सत्र शुरू, दो चरणों में होगा पूरा

संसद का बजट सत्र

आरयू वेब टीम। कोरोना संक्रमण के विकराल होते खतरे के बीच संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से प्रारंभ होने जा रहा है। सूत्रों के अनुसार बजट सत्र का पहला भाग 31 जनवरी से 11 फरवरी और दूसरा भाग 14 मार्च से 8 अप्रैल तक चलेगा।

इस बार कोरोना महामारी के बीच सत्र का आयोजन करना सरकार के लिए बड़ी चुनौती साबित होगी। सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के संबोधन से की जाएगी।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने विनियोग (संख्या 5) अधिनियम, 2021 को अपनी स्वीकृति दे दी है जो सरकार को चालू वित्त वर्ष के दौरान अतिरिक्त 3.73 लाख करोड़ रुपये खर्च करने के लिए अधिकृत करता है।

यह भी पढ़ें- बजट सत्र के अभिभाषण में बोले राष्‍ट्रपति, गणतंत्र दिवस पर तिरंगे का अपमान बहुत दुर्भाग्यपूर्ण, नए कृषि कानूनों कि तारीफ भी की

उल्‍लेखनीय है कि संसद के बजट सत्र शुरू होने में अब ज्यादा दिन नहीं बचे,  लेकिन इस बीच संसद भवन के सैकड़ों कर्मचारी कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। 400 से ज़्यादा लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे।

ऐसे में राज्यसभा के सभापति और लोकसभा के अध्यक्ष ने स्थिति की समीक्षा की और दोनों सदनों को निर्देश दिया कि कोविड-19 महामारी के दौरान बजट सत्र सुचारू कामकाज के लिए एक योजना तैयार करें।

यह भी पढ़ें- प्रदेश सरकार के बजट से निराश व्‍यापारियों ने कहा, ई कॉमर्स पॉलिसी, कॉ‍मर्शियल हाउस, बिजली व पेट्रोल-डीजल पर टैक्‍स कटौती की थी आशा

LEAVE A REPLY