ओपी राजभर ने किया रामपुर विधानसभा उपचुनाव के प्रत्याशी का ऐलान

ओपी राजभर
ओपी राजभर। (फाइल फोटो)

आरयू ब्यूरो, लखनऊ। उत्तर प्रदेश में आगामी उपचुनाव को लेकर सरगर्मियां तेज हैं। यूपी में एक लोकसभा और दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं। ऐसे में सत्ताधारी भाजपा समेत अन्‍य राजनैतिक दल तैयारियों में जुटे हैं। इसी बीच अब ओम प्रकाश राजभर की सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी ने रामपुर में अपना उम्मीदवार उतारा है। सुभासपा ने रामपुर विधानसभा सीट से जयवीर सिंह को प्रत्याशी बनाया है।

इसके पहले सुभासपा ने मैनपुरी लोकसभा सीट से रमाकांत और खतौली से रमेश प्रजापति को प्रत्याशी घोषित किया था, हालांकि मैनपुरी प्रत्याशी रमाकांत कश्यप का नामांकन खारिज हो गया है। दरअसल मैनपुरी सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए कुल 13 नामांकन पत्र दाखिल किए गए थे, जिनमें से सात को निरस्त कर दिया गया है, जबकि छह पत्र वैध पाए गए हैं।

गौरतलब है कि मैनपुरी में लोकसभी सीट पर चुनाव होने हैं, जबकि रामपुर और खतौली विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने हैं। मैनपुरी सीट समाजवादी पार्टी संरक्षक मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद खाली हुई है, जबकि रामपुर में सपा नेता आजम खान को कोर्ट ने तीन साल की सजा सुनाई। उनकी सदस्यता खत्म होने और इस सीट के खाली होने पर यहां उपचुनाव हो रहे हैं।

वहीं खतौली सीट से विधायक विक्रम सिंह सैनी को मुजफ्फरनगर के कवाल हिंसा मामले में कोर्ट ने दो साल की सजा सुनाई गई। सजा की ऐलान के बाद उनकी विधानसभा सदस्यता भी रद्द कर दी गई, जिसके चलते विधानसभा सचिवालय ने इस सीट को रिक्त घोषित कर दिया था। अब इन तीनों सीटों पर उपचुनाव में जीत हासिल करने के लिए सभी पार्टियों ने कमर तोड़ मेहनत शुरू कर दी है।

यह भी पढ़ें- अखिलेश यादव नहीं चाहते परिवार रहे एक, ओपी राजभर ने सपा अध्यक्ष पर फिर साधा निशाना

खतौली और मैनपुरी में प्रत्याशी 17 नवंबर तक नामांकन कर सकते हैं, जबकि रामपुर में उम्मीदवार 18 नवंबर तक नामांकन दाखिल कर सकते हैं। 21 नवंबर तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे। पांच दिसंबर को इन सीट पर मतदान होगा। आठदिसंबर को वोटों की गिनती होगी और रिजल्ट आएगा।

यह भी पढ़ें- आसिम राजा पर सपा ने फिर जताया भरोसा, रामपुर सीट से दिया टिकट