भूकंप के झटके से हिला दिल्ली-NCR, कश्मीर घाटी में भी कांपी धरती

भूकंप के झटके

आरयू वेब टीम। देश के अलग-अलग हिस्सों में रह-रहकर आ रहे भूकंप के झटके थम नहीं रहे हैं। इसी क्रम में गुरुवार को दिल्ली एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान का हिंदुकुश इलाका रहा। रिक्टर स्कैल पर इसकी तीव्रता 5.9 रही। फिलहाल कहीं से किसी प्रकार की जन हानी की सूचना नहीं है।

भूंकप के महसूस होने के बाद लोग घबराकर अपने-अपने घरों व दफ्तरों से बाहर निकल गए। दिल्ली से सटे नोएडा, फरीदाबाद व गुरुग्राम में भी लोगों को झटके महसूस हुए। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर के सांबा, कठुआ, डोडा, उधमपुर, जम्मू, कटड़ा और श्रीनगर में भी इसके झटके महसूस किए गए। वहीं पाकिस्तान, अफगानिस्तान में भी शाम को सात बजकर 56 मिनट पर धरती कांप उठी।

मालूम हो कि नए साल की रात में भी दिल्ली-एनसीआर में 3.8 तीव्रता का भूकंप आया था। नेशनल सेंटर ऑफ सिस्मोलॉजी (एनसीएस) भारत सरकार की नोडल एजेंसी है, जो देशभर में भूकंप की गतिविधियों को मॉनिटर करती है। रविवार को न्यू ईयर की रात को आए भूकंप का एपिसेंटर हरियाणा का झज्जर था। यह जमीन से पांच किलोमीटर नीचे आया था।

यह भी पढ़ें- अब लद्दाख में आया भूकंप, कारगिल में रहा केंद्र

इससे पहले 12 नवंबर को दिल्ली-एनसीआर की धरती भूकंप के झटकों से कांप उठी थी। एनसीएस के मुताबिक इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.4 थी। इसका केंद्र नेपाल था और यह जमीन से 10 किलोमीटर नीचे आया था।

यह भी पढ़ें- अब मेघालय में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 3.4 रही तीव्रता