यूपी की 13 लोकसभा सीटों पर कल होगा चौथे चरण का मतदान, अखिलेश व केंद्रीय मंत्री की प्रतिष्ठा दांव पर

मतदान
फाइल फोटो।

आरयू ब्यूरो, लखनऊ। यूपी में सोमवार को चौथे चरण में 13 लोकसभा सीटों के लिए होने वाले मतदान में सपा मुखिया अखिलेश यादव और केंद्रीय राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी की प्रतिष्ठा दांव पर होगी। सोमवार को प्रदेश में शाहजहांपुर, खीरी, धौरहरा, सीतापुर, हरदोई, मिश्रिख, उन्नाव, इटावा, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर और बहराइच लोकसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे।

इसके साथ ही यूपी में शाहजहांपुर जिले की ददरौल विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए भी मतदान होगा। इस चरण की 13 लोकसभा सीटों में से पांच शाहजहांपुर, हरदोई, मिश्रिख, इटावा और बहराइच अनुसूचित जाति के आरक्षित हैं। भाजपा के लिए इस चरण में अपना पिछला प्रदर्शन दोहराने की चुनौती होगी तो सपा के लिए अपना खाता खोलने की।

इस बार तीसरे चरण में कन्नौज लोकसभा सीट से खुद सपा मुखिया अखिलेश यादव मैदान में हैं। पिछली बार 2019 में इस सीट पर उनकी पत्नी भाजपा के सुब्रत पाठक से नजदीकी मुकाबले में हार गई थीं। इसके अलावा बेटे द्वारा किसानों को कुचल कर मार देने के मामले में खासे चर्चा में रहे केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी लखीमपुर खीरी से एक बार फिर से मैदान में हैं। उनके सामने सपा से उत्कृष्ट वर्मा को टिकट दिया गया है। भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रेखा वर्मा धौरहरा से तो वरिष्ठ नेता साक्षी महराज उन्नाव से चुनाव लड़ रहे हैं।

यह भी पढ़ें- EVM में गड़बड़ी व हिंसा के बाद इन आठ मतदान केंद्रों पर फिर से होगी वोटिंग

कन्नौज में अखिलेश यादव की टक्कर भाजपा के सुब्रत पाठक से है तो उन्नाव में साक्षी महराज के सामने सपा की अन्नू टंडन हैं। इस चरण में भाजपा के अजय मिश्रा टेनी खीरी से, रेखा वर्मा धौरहरा से मुकेश राजपूत फर्रुखाबाद और देवेंद्र सिंह भोले अकबरपुर से जीत की हैट्रिक बनाने के लिए उतरे हैं वहीं सीतापुर से भाजपा के राजेश वर्मा पांचवी बार जीत की उम्मीद से मैदान में हैं। निर्वाचन आयोग के मुताबिक चौथे चरण की 13 लोकसभा सीटों पर कुल 130 प्रत्याशी अपनी किस्मत अजमा रहे हैं। इन प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 2.46 करोड़ से अधिक मतदाता करेंगे।

यह भी पढ़ें- लखनऊ सीट पर सपा ने आशुतोष वर्मा को भी चुनावी मैदान में उतारा