EC ने किया जम्मू-कश्मीर व हरियाणा विधानसभा चुनाव का ऐलान, चार अक्‍टूबर को आएगा परिणाम

चुनाव आयोग
प्रेसर्वाता में जानकारी देते मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार।

आरयू वेब टीम। चुनाव आयोग ने शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनाव का ऐलान कर दिया है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में विधानसभा चुनाव होंगे। जम्मू कश्मीर में पहले फेज का चुनाव 18 सितंबर को होगा। वहीं दूसरे चरण की वोटिंग 25 सितंबर और तीसरे चरण का मतदान एक अक्टूबर को होगा। वोटों की गिनती चार अक्टूबर को होगी।

निर्वाचन आयोग की तरफ से प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया गया है कि हरियाणा की सभी 90 सीटों पर एक ही चरण में वोट डाले जाएंगे। हरियाणा चुनाव की काउंटिंग भी चार अक्टूबर को होगी। वहीं जम्मू-कश्मीर में 90 सीटों पर तीन फेज में वोटिंग होगी। पहला फेज 18 सितंबर, दूसरा फेज 25 सितंबर और तीसरे फेज की वोटिंग एक अक्टूबर को होगी। चार अक्टूबर को चुनाव के नतीजे आएंगे।

यह भी पढ़ें- मतगणना में वोटों की गड़बड़ी के सवाल पर चुनाव आयोग ने कहा, शक का इलाज हकीम लुकमान के पास भी नहीं, सोमवार-शुक्रवार को मतदान कराने की माना गलती

हरियाणा में विधानसभा चुनाव एक ही चरण में होगा। हरियाणा में सिंगल फेज में एक अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि हरियाणा में चुनाव के लिए 20,629 पोलिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि राज्य में कुल दो करोड़ से ज्यादा मतदाता हैं, जिनमें दस हजार से ज्यादा वोटर सौ साल से ऊपर के हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि हरियाणा में 27 अगस्त को वोटर लिस्ट जारी होगी।

यह भी पढ़ें- फिर जेल से बाहर निकला हत्‍या व साध्वियों से बलात्‍कार का दोषी राम रहीम, चुनाव से पहले मेहरबान हुई BJP सरकार